Chamoli उत्तराखंड देश

चमोली जिले में भालुओं का आतंक, घास लेने गई महिला पर हमला मौके पर ही मौत, दूसरे गांव में दुधारू गाय को मार डाला

उत्तराखंड में आये दिन जंगली जानवरों के जानलेवा हमले बढ़ते जा रहे है ऐसा ही मामला चमोली जिले से आया है जहाँ भालुओं का आतंक लगातार बढ़ रहा है। मोख मल्ला गांव में भालू ने घास लेने गई महिला पर हमला कर दिया और हमला इतना जानलेवा था की महिला की मौत हो गई।

यह घटना रविवार सुबह करीब 10 बजे मोखमल्ला गांव की आशा देवी (62) पत्नी हीरा मणि तिवारी जंगल में घास लेने गई थीं उसी दौरान भालू ने महिला पर हमला कर दिया, जब शाम तक महिला घर नहीं लौटी तो ग्रामीण में हड़कंप मच गया और महिला की खोज में जंगल चले गए। जब गांव वाले जंगल पहुंचे तो सभी महिला का शव देख सहम गए और साथ ही गांव वालों को पास ही भालू भी दिखाई दिया।जिसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना राजस्व पुलिस और वन विभाग को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

उत्तराखंड में हर दिन ऐसे मामले बढ़ रहे है इसको रोकने के लिए जल्द सरकार को जागरूकता अभियान चलना चाहिए और कैसे इन जंगली जानवरों से बचे ये स्थानीय जनता को बताना चाहिए ताकि ऐसी परिस्थिति में लोग अपनी जान बचने और सतर्कता बनाये रखने पर ध्यान दे जिससे ऐसे हादसों को रोका जा सकता है।

वहीँ चमोली के दशोली ब्लाक के भतंग्याला गांव के बराली तोक में उसी दिन रात को भालू ने गोशाला तोड़कर बंधी एक दुधारू गाय को मार डाला। और ऐसे ही हमले भालू लगातार पहले भी कर चूका है जिससे ग्रामीणों ने दहशत और डर का माहौल बना हुआ है।

About the author

pyarauttarakhand5