Dehradun Haldwani Haridwar Nainital उत्तराखंड

रिजल्ट फार्मूला- तो उत्तराखंड में ऐसे मिलेंगे 10वीं और 12वीं के छात्रों को विषयों में अंक, कब तक जारी होगा रिजल्ट? जाने

उत्तराखंड के शिक्षा विभाग ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम का मूल्यांकन का पूरा खाका तैयार कर लिया है। और इस खाके को अब जल्द ही शिक्षा विभाग की बैठक में रखा जाएगा। जिसके बाद मूल्यांकन के लिए फार्मूला तय हो जायेगा जिसके आधार पर नंबर दिये जायँगे।

अब आपको हम इस प्रस्ताव में अंक देने के फॉर्मूले पर बात करते है इसके अनुसार 10वीं के छात्रों को कक्षा 9 की अंकों के आधार पर अंक दिए जाएंगे। और इसी फॉर्मूले के साथ ही 12वीं के छात्रों को 11वीं की परफॉर्मेंस के आधार पर मार्क्स मिलेंगे।

और आपको बता दे की इस कमेटी द्वारा सभी स्कूलों से फरवरी मार्च में हुए मासिक टेस्ट के अंक भी मांगे गए हैं। बच्चो को निराश होने की जरूरत नहीं अंक देते समय प्रैक्टिकल में मिले अंकों को भी शामिल किया जाएगा। इसके लिए स्कूलों से प्रैक्टिकल संबंधी पुराने रिकॉर्ड मांगे गए हैं। इसी के आधार पर छात्रों को प्रैक्टिकल के अंक दिए जाएंगे।

इन्हें भी रिजल्ट का आधार बनाया जाएगा। नवीं और ग्यारहवीं के अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।तो अब अगर यह खाका जिसका पास होने लगभग तय है इसके फाइनल अप्रूवल के बाद जल्द से जल्द 10वीं और 12वीं के छात्रों के रिजल्ट जारी कर दिए जायेंगे इसमें इस बार हल्का अधिक समय लग सकता है लेकिन सरकार जल्द रिजल्ट के लिए अधिक से अधिक लोगो को इस रिजल्ट तैयार कराने में निरक्षको की संख्या बड़ा सकती है। और संभावित है की जुलाई अंत तक रिजल्ट जारी हो जायेगा

About the author

pyarauttarakhand5