दुनिया देश स्वास्थ्य

भारत में कोरोना महामारी से महासंग्राम -25जून 2020 को 474272 पीडित और 14914 मरे

कोरोना महामारी से छिडे भारतीय महासंग्राम में राज्यों की स्थिति पर एक नजर

25 जून2020
नई दिल्ली से पसूकाभास

भले ही 25जून 2020को कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने के लिए छिडे महासंग्राम के दौरान जो आंकडे बताये जा रहे हैं, उनके अनुसार. विश्व में कोरोना महामारी के पीड़ितों की संख्या 9551992 है। वहीं मृतकों की संख्या 485433है। तथा इस महामारी से उबरे लोगो की संख्या 5192379है।
वहीं दूसरी तरफ भारत में कोरोना महामारी से पीडितों की संख्या 474272 उपचार के बाद 271934 लोग स्वस्थ हो गये। इस महामारी से 14914लोग मारे गये। भारत में कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने के लिए देश की सरकारें क्या क्या कदम उठा रही है। प्रस्तुत है 24जून को सरकार द्वारा कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने व देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए उठाये गये कदम का विवरण।

भारत मे सभी राज्यों व केन्द्र प्रशासित क्षेत्रों में कोरोना महामारी व इस पर अंकुश लगाने की स्थिति कैेसी है। इसके बारे में भारत सरकार की पत्र सूचना कार्यालय द्वारा 24जून की सांय 7.15बजे को जारी विज्ञप्ति के अनुसार

 

स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय से कोविड19 पर अपडेट: कोविड19 की जांच क्षमता प्रतिदिन 2 लाख के पार पहुंची; कोविड19 की लैब क्षमता 1,000 तक पहुंची

पूरे देश में परीक्षण सुविधाओं में महत्वपूर्ण बढ़ोत्तरी के रूप में, पिछले 24 घंटों में 2 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई, जो अब तक सबसे ज्यादा है। कल 2,15,195 नमूनों की जांच की गई, इसके साथ ही अब तक परीक्षण किए गए नमूनों की कुल संख्या 73,52,911 हो गई है। जहां सरकारी प्रयोगशालाओं में 1,71,587 नमूनों की जांच की गई, वहीं निजी प्रयोगशालाओं में 43,608 नमूनों की जांच की गई। निजी प्रयोगशालाएं भी इस संख्या के साथ प्रतिदिन सबसे ज्यादा सैंपलिंग वाले स्तर पर पहुंच गई हैं। कोविड-19 का परीक्षण करने के लिए नैदानिक ​​प्रयोगशालाओं के बढ़ते नेटवर्क के प्रमाण के रूप में, भारत में अब पूरे देश में 1,000 प्रयोगशालाएं हैं। इसमें सरकारी क्षेत्र के 730 और 270 निजी प्रयोगशालाएं शामिल हैं। ठीक होने वाले कोविड-19 रोगियों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान, कुल 10,495 कोविड-19 रोगियों को ठीक किया गया है। अबतक कुल 2,58,684 मरीज ठीक हो चुके हैं। कोविड-19 रोगियों के ठीक होने की दर 56.71% है। वर्तमान में, कोविड-19 के 1,83,022 सक्रिय मामले हैं और सभी को चिकित्सा निगरानी में रखा गया है।

 

विभिन्न क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कैबिनेट द्वारा लिए गए ऐतिहासिक फैसले

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए गए, जोकि विभिन्न क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की दिशा में एक लंबा सफर तय करेंगे, जो महामारी के समय में महत्वपूर्ण है। इनमें शामिल है: पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड की स्थापना; यूपी का कुशीनगर हवाई अड्डा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में घोषित; म्यांमार में श्वे तेल एवं गैस परियोजना के आगे के विकास के लिए ओवीएल द्वारा अतिरिक्त निवेश को मंजूरी।

 

कैबिनेट ने पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड के गठन को मंजूरी दी

विभिन्न क्षेत्रों में तरक्की सुनिश्चित करने के लिए हाल में घोषित आत्मनिर्भर भारत अभियान प्रोत्साहन पैकेज के अनुकूल प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 15,000 करोड़ रुपये के पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड (एएचआईडीएफ) की स्थापना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। सरकार योग्य लाभार्थियों को ब्याज पर 3 प्रतिशत की आर्थिक सहायता मुहैया कराएगी। योग्य लाभार्थियों को मूल कर्ज के लिए दो वर्ष की अधिस्थगन अवधि के साथ कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा और कर्ज की पुनर्भुगतान अवधि 6 साल होगी।

 

कैबिनेट ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत शिशु ऋणोंकी त्वरित अदायगी पर 12 माह की अवधि के लिए 2% ब्याज सब्सिडी को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज पात्र उधारकर्ताओं को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत सभी शिशु ऋण खातों पर 12 माह की अवधि के लिए 2% की ब्याज सब्सिडी देने की योजना को मंजूरी दे दी। यह योजना एमएसएमई से संबंधित कई उपायों में से एक उपाय को लागू करने के लिए है, जिसकी घोषणा ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत की गई है। इस योजना को अभूतपूर्व परिस्थितियों से निपटने के लिए एक विशिष्ट कदम या उपाय के रूप में तैयार किया गया है और इसका उद्देश्य ऋण की लागत को कम करके ‘पिरामिड के निचले भाग’ वाले उधारकर्ताओं की वित्तीय मुश्किलों को कम करना है। योजना से इस सेक्‍टर को बहुप्रतीक्षित राहत मिलने की उम्मीद है, जिससे छोटे कारोबारियों को धन की कमी के कारण कर्मचारियों की छंटनी किए बिना ही अपना कामकाज निरंतर जारी रखने में मदद मिलेगी। संकट की इस घड़ी में अपना कामकाज निरंतर जारी रखने के लिए एमएसएमई को आवश्‍यक सहायता देने से इस योजना का अर्थव्यवस्था पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ने और इसके साथ ही आर्थिक पुनरुत्‍थान को संबल मिलने की उम्मीद है, जो भविष्य में रोजगार सृजन के लिए अत्‍यंत जरूरी है।

 

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने संकटग्रस्त एमएसएमई क्षेत्र की सहायता के लिए एक और वित्तपोषण योजना शुरू की

एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज उप-ऋण के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम (सीजीएसएसडी) लॉन्च की, जिसे “एमएसएमई के लिए संकटग्रस्त परिसंपत्ति फंड-उप-ऋण” भी कहा जाता है। योजना के अनुसार, उन प्रमोटर को 20,000 करोड़ रुपये का गारंटी कवर उपलब्ध कराया जायेगा, जो इक्विटी के रूप में अपने संकटग्रस्त एमएसएमई में आगे निवेश करने के लिए बैंकों से कर्ज लेना चाहते हैं। यह उम्मीद की जाती है कि यह योजना लगभग 2 लाख एमएसएमई को आवश्यक सहायता प्रदान करेगी और इससे एमएसएमई क्षेत्र में और इस क्षेत्र के माध्यम से अन्य क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधि को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी। यह योजना उन लाखों लोगों की आजीविका और नौकरियों की रक्षा करने में भी मदद करेगी, जो इन पर निर्भर हैं। पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले एमएसएमई प्रमोटर योजना के तहत लाभ लेने के लिए किसी भी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

 

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अगले सप्ताह तक 250 आईसीयू बेड सहित कोविड मरीजों के लिए करीब 20,000 बेड बढ़ाए जाएंगे

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने कहा है कि दिल्ली स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास में 26 जून तक 10,000 बेड वाले कोविड केयर सेंटर का संचालन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि केयर सेंटर का काम जोरों पर है और इसका बहुत बड़ा हिस्सा शुक्रवार से संचालित हो जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के केन्द्रीय गृह मंत्री को छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास परिसर स्थित कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण करने और सेंटर में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के डॉक्टर और नर्स तैनात करने के अनुरोध किया था। इसके जवाब में श्री अमित शाह ने कल अपने ट्वीट में यह बात कही। श्री अमित शाह ने कहा कि तीन दिन पहले हुई हमारी बैठक में इसके बारे में फैसला लिया गया था और केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राधा स्वामी सत्संग केयर सेंटर के संचालन का काम भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल को सौंप दिया है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोविड मरीजों के लिए 250 आईसीयू बेड सहित सभी सुविधायुक्त 1,000 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा है, जो अगले सप्ताह तैयार हो जाएगा।

 

रेलवे 31 अक्टूबर, 2020 तक, अगले 125 दिनों में 1,800 करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में प्रवासियों और अन्य के लिए 8 लाख मानव दिवस रोजगार के अवसरों का सृजन करेगी

रेल मंत्री ने छह राज्यों के 116 जिलों में लागू गरीब कल्याण रोजगार अभियान की प्रगति की समीक्षा की है। गरीब कल्याण रोजगार अभियान की प्रगति के संबंध में हुई समीक्षा बैठक में क्षेत्रीय रेलवे और रेलवे पीएसयू ने भागीदारी की। रेलवे सभी 116 जिलों और राज्य स्तर पर नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करेगी। एक मिशन के रूप में चलने वाले 125 दिन के अभियान में 6 राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा में वापस लौटने वाले प्रवासी कामगारों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए 116 जिलों में विभिन्न श्रेणियों/ गतिविधियों के कार्यान्वयन पर जोर दिया जाएगा। लगभग 160 बुनियादी ढांचागत कार्यों की पहचान की गई है, जिनकी गति तेज की जानी है।

 

रक्षा मंत्री ने रूस के उप प्रधानमंत्री के साथ भारतरूस रक्षा सहयोग की समीक्षा की

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कल मास्को में रूसी संघ के उप प्रधानमंत्री श्री यूरी बोरिसोव के साथ भारत-रूस रक्षा सहयोग की समीक्षा की। श्री बोरिसोव व्यापार और आर्थिक और वैज्ञानिक सहयोग पर भारत के साथ अंतर-सरकारी आयोग के सह-अध्यक्ष हैं। द्विपक्षीय सहयोग और क्षेत्रीय मुद्दों पर उनके साथ चर्चा बहुत सकारात्मक और उत्पादक रही। रक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी की सभी कठिनाइयों के बावजूद, भारत-रूस द्विपक्षीय संबंध के लिहाज से विभिन्न स्तरों पर अच्छे संपर्क बनाए हुए हैं।

 

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री  पीयूष गोयल प्रतिस्पर्धी लाभ, गुणवत्ता पर फोकस करने तथा नए गंतव्यों और नई सेवाओं की खोज के लिए सेवा निर्यातकों को प्रेरित किया

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक बैठक की, जिसमें सेवा निर्यात संवर्धन परिषद (एसईपीसी) के पदाधिकारी तथा विभिन्न सेवा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर रहे हितधारक शामिल हुए। विभिन्न सुझावों के प्रत्युत्तर में श्री पीयूष गोयल ने कहा कि सेवा क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं लेकिन इसका पूरी तरह दोहन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि सेवा क्षेत्र में जो सेगमेंट सबसे अधिक सफल रहा है, वह है आईटी तथा संबद्ध सेवाएं और यह अपनी खुद की क्षमताओं के कारण बढ़ी और इसे सरकार की सहायता की अधिक आवश्यकता नहीं पड़ी, जिसमें कई बार नौकरशाही के तार तथा नियंत्रण भी आ जाते हैं। उन्होंने उद्योग जगत से प्रतिस्पर्धी लाभ विकसित करने, गुणवत्ता पर फोकस करने तथा नए गंतव्यों और नई सेवाओं की खोज करने की अपील की।

 

डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत के अग्रणी आयुष विशेषज्ञों की आभासी बैठक को किया संबोधित

केन्द्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कोविड महामारी ने एकीकृत स्वास्थ्य प्रबंधन की विशेषताओं को याद दिलाया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में उपचार के साथ-साथ ज्यादा प्रभावी चिकित्सा रोगनिरोध (प्रोफिलैक्सि) के इस पहलू को ध्यान में रखते हुए गंभीरता से विचार करने की जरूरत होगी। डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत के आयुष में अग्रणी विशेषज्ञों के साथ आभासी बैठक को संबोधित करते हुए याद दिलाया कि भले ही गैर संक्रामक रोगों, मधुमेह के मामले में एकीकृत या समग्र प्रबंधन की खूबियों को महसूस किया गया है, लेकिन इस पहलू पर उतना ध्यान नहीं दिया गया जितनी जरूरत थी। कोविड के संदर्भ में डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि चूंकि यह एक विषाणु जनित बीमारी है, जहां बीमारी का इलाज रोगी की प्रतिरोधक क्षमता पर निर्भर करता है और इसीलिए, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के महत्व का एहसास हुआ। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए होम्योपैथी और अन्य दवाओं के व्यापक उपयोग से दवाओं की वैकल्पिक प्रणालियों में खासी दिलचस्पी पैदा हुई है।

 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने नई दिल्ली में उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए युक्ति 2.0′ मंच का शुभारंभ किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कल उच्च शिक्षण संस्थानों में व्यावसायिक क्षमता और इनक्यूबेटेड स्टार्टअप से संबंधित सूचनाओं को व्यवस्थित करने में सहायता प्रदान करने के लिए ‘युक्ति 2.0’ पहल की शुरुआत की। प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए श्री पोखरियाल ने कहा कि युक्ति 2.0 कोविड महामारी में प्रासंगिक विचारों की पहचान करने के लिए एमएचआरडी की पहल ‘युक्ति’ के पूर्व संस्करण का तार्किक विस्तार है। उन्होंने यह भी बताया कि ‘युक्ति’ के पूर्व संस्करण के सभी परिणाम जल्द ही जारी किए जाएंगे। मंत्री ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री ने भारत को ‘आत्मनिर्भर’ बनाने का मिशन दिया है और युक्ति 2.0 पहल इस दिशा में एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है।

 

ऑपरेशन समुद्र सेतुआईएनएस ऐरावत मालदीव से 198 भारतीय नागरिकों को वापस लाया

भारतीय नौसेना द्वारा “ऑपरेशन समुद्र सेतु” के लिए तैनात किया गया आईएनएस ऐरावत कल तड़के तूतीकोरिन बंदरगाह पर 198 भारतीय नागरिकों के साथ पहुंचा जिन्हें मालदीव की राजधानी माले से वापस लाया गया है। इस प्रकार भारतीय नौसेना अब तक मालदीव से 2386 भारतीय नागरिकों को वापस भारत ले आई है। मालदीव में इन भारतीय नागरिकों को जहाज पर चढ़ाने संबंधी काम में भारतीय मिशन ने काफी मदद की। इसके साथ ही भारतीय नौसेना दुनियाभर में जारी कोविड महामारी के दौरान मालदीव, श्रीलंका और ईरान से 3305 भारतीय नागरिकों को वापस भारत ला चुकी है।

 

कोविड19 को देखते हुए जीपीआरए के आवंटियों को एक बार की छूट

आवास और शहरी मंत्रालय ने जीपीआरए के आवंटियों को सरकारी निवास के प्रतिधारण के लिए अतिरिक्त 15 दिन का विस्तार उपलब्ध करा दिया है, जो 15 जुलाई, 2020 तक के लिए है। मंत्रालय ने पूर्व में प्रतिधारण अवधि में 30 जून, 2020 तक का विस्तार दिया था। मंत्रालय ने कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के चलते वैकल्पिक निवास हासिल करने, शिफ्टिंग के लिए मजदूरों की व्यवस्था में आवंटियों को आ रही दिक्कतों से संबंधित विभिन्न प्रस्तुतीकरण को देखते हुए यह फैसला लिया है। मंत्रालय ने संबंधित आवंटियों को 15 जुलाई या उससे पहले निवास खाली करने की सलाह दी है, अन्यथा उनसे शुल्क/ बाजार दर से किराया वसूल किया जाएगा।

 

सीएसआईआर नीरी में 3000 से अधिक कोविड 19 नमूनों का परीक्षण किया गया

सीएसआईआर – राष्ट्रीय पर्यावरण अभि‍यांत्रिकी अनुसंधान संस्थान में अप्रैल 2020 से कोविड -19 परीक्षण सुविधा का संचालन किया जा रहा है। अब तक कोविड -19 के 3,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। प्रति दिन 50 नमूनों की परीक्षण क्षमता के साथ, सीएसआईआर-नीरी के पास कोविड -19 नमूनों का परीक्षण करने और परीक्षण से पहले उपयुक्त जैव-सुरक्षा और सावधानी बरतने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा मौजूद है। यह सुविधा नागपुर और विदर्भ के आसपास के क्षेत्रों के कोविड -19 नमूनों के परीक्षण के लिए खुली है।

 

जेएनसीएएसआर ने कोविड19 पर ध्यान केंद्रित करते हुए संक्रामक रोगों के आणविक निदान के लिए क्रैश कोर्स शुरू किया

जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (जेएनसीएएसआर), भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत आने वाला एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान, ने अपने जाकुर परिसर में एक अत्याधुनिक कोविड डायग्नोस्टिक प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की है जिससे कोविड-19 महामारी के खिलाफ राष्ट्रीय लड़ाई के लिए क्षमता निर्माण करने में मदद मिल सके। आणविक नैदानिक तकनीकें, जैसे रियल-टाइम पीसीआर, कोविड-19 सहित महामारियों के निदान और ट्रैकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। राष्ट्र की महत्वपूर्ण और अपूर्ण जरूरतों को समझते हुए जेएनसीएएसआर ने कोविड-19 के लिए रियल-टाइम पीसीआर में कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए एक अत्याधुनिक नैदानिक प्रशिक्षण सुविधा की स्थापना करके एक अभियान की शुरुआत की है।

 

 

कोरोना महामारी से छिडे भारतीय महासंग्राम में राज्यों की स्थिति पर एक नजर

  • केरलराज्यसरकारनेवापसआनेवालेप्रवासियोंकेलिएअनिवार्यरूपसेकोविडप्रमाणपत्रबनानेकेमानदंडमेंढीलदेनेकाफैसलाकियाहै।ऐसेदेशोंसेआनेवाले, जहांकोविडटेस्टनहींहोसकता, लोगोंकोपीपीईकिटपहनकरआनेकीअनुमतिदीजाएगी।एयरलाइनोंकीतरफसेपीपीईकिटकीसुविधाप्रदानकीजाएगी।कोविडनिगेटिवप्रमाणपत्रकोप्रभावीकरनेकेलिएसरकारतारीखबढ़ानेपरविचारकररहीहै।इसबीचबच्चोंकोटीकालगानेवालीएकनर्सकेपॉजिटिवमिलनेकेबादकोच्चिमेंकरीब 40 बच्चोंकोक्वारंटीनसेंटरमेंभर्तीकरायागयाहै।राज्यकेबाहरकेरलके 8 औरलोगोंकीवायरससेमौतहोगई।राज्यनेकल 141 नएकोरोनापॉजिटिवमामलोंऔरएकमौतकीपुष्टिकीथी।राज्यमें 1620 मरीजोंकाअबभीइलाजचलरहाहै।
  • तमिलनाडुपुदुचेरीमें 24 घंटोंमेंसबसेज्यादाकोविड-19 के 59 केसमिलेऔरकुलआकंड़ा 461 परपहुंचगया। 22 सालका 108 एंबुलेंसस्टाफरतिरुपुरकापहलाकोविड-19 पीड़ितहै।राज्यमेंकुलमामले 2516 और 39 मौतोंकेसाथमृतकोंकाकुलआंकड़ा 833 पहुंचगयाहै।कलचेन्नईसे 1380 केससामनेआए।कुलमामले- 64603, सक्रियमामले- 28428, मौतें- 833 और 35339 लोगोंकोअस्पतालसेछुट्टीदेदीगई।चेन्नईमेंसक्रियमामले 18889 हैं।
  • कर्नाटककोविड-19 कोनियंत्रितकरनेकेप्रयासमेंस्वास्थ्यएवंपरिवारकल्याणनिदेशालयनेनिजीअस्पतालोंऔरमेडिकलकॉलेजोंमेंफीवरक्लीनिकऔरस्वाबसंग्रहकेंद्रखोलनेकाआदेशजारीकियाहै।स्वास्थ्यमंत्रीनेकहाकिविशेषज्ञसमितिकीसिफारिशकेआधारपरराज्यफिरसेलॉकडाउनलागूकरनेपरफैसलालेगा।करीब 8.5 लाखछात्रएसएसएलसी (10वींकक्षा) मेंलिखेंगेजोपूरेएहतियातीउपायोंकेसाथपूरेराज्यमेंकलसेशुरूहोगी।इसबीचकेएसआरटीसी 25 जूनसेचरणबद्धतरीकेसेएसीबसोंकापरिचालनशुरूकरेगी।कल 322 नएमामले, 274 डिस्चार्जऔर 8 मौतेंहुईं।अबतककुलमामले 9721, सक्रियकेस 3563 और 150 मौतेंहोचुकीहैं।
  • आंध्र प्रदेशराज्य सरकार द्वारा विजयवाड़ा लॉकडाउनकेआदेशकोघोषणाकेएकघंटेकेभीतरहीवापसलेनेकेबादभ्रमकीस्थितिपैदाहोगई।मंगलवाररातमेंकृष्णाकेजिलाधिकारीनेकोरोनावायरसकेबढ़तेमामलेकोदेखते हुए विजयवाड़ामें 26 जूनसेसातदिनकालॉकडाउनलागूकरनेकीघोषणाकीथी।कुलमामलोंमेंकुरनूलजिला 1483 केसकेसाथशीर्षपरहै, इसकेबादकृष्णाजिलेमें 1132 औरअनंतपुरमें 1028 केसहैं। 36,047 नमूनोंकेपरीक्षणकेबादपिछले 24 घंटोंकेदौरान 497 नएकेस, 146 लोगडिस्चार्जऔर 10 मौतेंहुईहैं।नएमामलोंमेंसे 37 अंतर-राज्यीयकेसऔर 12 विदेशसेहैं।कुलमामले 10331, सक्रियमामले 5423, डिस्चार्ज 4779 और 129 मौतेंहुईहैं।
  • तेलंगानाबेडकीकमीकाहवालादेतेहुएनिजीअस्पतालोंनेस्पर्शोन्मुखकोविड-19 मरीजोंऔरहल्केलक्षणोंवालेलोगोंसेघरपरहीरहनेकाआग्रहकियाहै।तेलंगानामेंएकदिनमेंसबसेज्यादाकोरोनावायरसके 879 नएमामलेआएऔरतीनमौतेंदर्जकीगईं।कुलमामले 9553, सक्रियमामले 5109, मौतें 220 और 4224 लोगठीकहोगए।अबतक 63,249 नमूनोंकीजांचकीगईहै।
  • महाराष्ट्रमहाराष्ट्रमेंबुधवारकोकोविड-19 केमामलोंमेंमामूलीगिरावटदेखीगई।राज्यनेपिछले 24 घंटोंमें 3214 नएकेसदर्जकिए।इससेकोविडकेसकीकुलसंख्या 1,39,010 पहुंचगई।मंगलवारको 75 औरमौतोंकेसाथहीमृत्युदर 4.70 तकपहुंचगई।कईहफ्तोंकेबादमुंबईमें 1000 सेकम 824 मामलेसामनेआए।शहरमेंअबकोविडसंक्रमणमामलोंकीसंख्या 68,481 है।बृहन्मुंबईनगरनिगमनेमिशनयूनिवर्सिलटेस्टिंगकीशुरुआतकीहै, जिसकेतहतआईसीएमआरद्वारास्वीकृतएंटीजनटेस्टिंगकिटकाइस्तेमालकियाजाएगाजो 15-30 मिनटमेंपरिणामदेदेगा।बीएमसीनेसंदिग्धकोविड-19 मरीजोंकेजल्दनतीजोंकेलिए 1 लाखएंटीजनटेस्टिंगकिटखरीदनेकानिर्णयलियाहै।इनकाइस्तेमालसभीनागरिक, सरकारीअस्पतालोंऔरकोविड-19 उपचारकेंद्रोंपरसंदिग्धमरीजोंकेटेस्टऔरसमयपरउपचारसुनिश्चितकरनेकेलिएकियाजाएगा।
  • गुजरातमंगलवारको 549 नएमामलेआनेकेसाथहीकोविड-19 केसबढ़करकुल 28,429 पहुंचगएहैं।इसीदिनराज्यमें 26 मरीजोंकीभीमौतहोगईजिससेकुलमौतें 1711 होगईहैं।इसबीच, विभिन्नअस्पतालोंसे 604 मरीजोंकोछुट्टीदेदीगईहै, जिससेराज्यमेंकोविड-19 सेठीकहुएमरीजोंकीकुलसंख्या 20,521 होगईहै।सबसेज्यादाअहमदाबादसे 230 नएकेसआएहैं।इसकेअलावासूरतसे 152 केसजबकिवडोदरासे 38 मरीजबढ़ेहैं।अबतकराज्यमें 3 लाख 34 हजारसेज्यादाकोविड-19 टेस्टकिएगएहैं।
  • राजस्थानआजसुबह 182 नएपॉजिटिवकेसऔर 7 मौतोंकेसाथराज्यमेंकोविड-19 केमामलेबढ़कर 15,809 होगए।जबकिआजतक 12,424 मरीजठीकहोगएहैंऔर 372 लोगोंकीजानचलीगई।वर्तमानमेंराज्यमें 3013 सक्रियमामलेहैं।सबसेज्यादा 63 पॉजिटिवकेसधौलपुरसे, 53 जयपुरसेऔर 23 भरतपुरसेसामनेआएहैं।आबकारीआयुक्त, राजस्थाननेराज्यमेंहोटलऔररेस्तरांकोफिरसेखोलनेऔरशराबकीबिक्रीकोलेकरदिशानिर्देशजारीकिएहैं।
  • मध्य प्रदेश183 नएमामलोंकेसाथहीराज्यमेंपॉजिटिवमामलेबढ़कर 12,261 होगएहैं।इनमेंसे 2401 सक्रियकेसहैंजबकि 9335 मरीजठीकहोगएहैंऔरअबतक 525 लोगोंकीमौतहोचुकीहै।मध्यप्रदेशमेंराज्यसरकारनेसभीकॉलेजकेविद्यार्थियोंकोप्रमोटकरनेकाफैसलाकियाहै।हॉटस्पॉटइंदौरमें 54 नएमामलेसामनेआएहैं, जिससेशहरमेंकुलकेसबढ़कर 4427 होगएहैं।मंगलवारकोभोपालमें 29 नएमामलेऔरमुरैनाजिलेमें 23 नएकेससामनेआएहैं।भोपालमेंअबतककुलपॉजिटिवमरीज 2556 हैं।
  • छत्तीसगढ़मंगलवार को 83 नए पॉजिटिव केस सामने आए, जिससे कोरोनावायरस संक्रमण के मामले राज्य में 2385 हो गए। इनमें से 846 सक्रिय मामले हैं। मंगलवार को राज्य के विभिन्न अस्पतालों से ठीक होने के बाद 40 मरीजों को छुट्टी भी दे दी गई और इस तरह ठीक होने वालों की संख्या अब 1527 हो गई है। कोरबा जिले में सबसे ज्यादा कोविड-19 केस सामने आए। इसके बाद रायपुर, बलौदाबाजार और जांजगीर-चांपा जिले हैं।
  • गोवामंगलवारको 45 नएकोविडकेसदर्जकिएगएऔरराज्यमेंकुलमामले 909 होगए।इनमेंसे 702 सक्रियमामलेहैं।मंगलवारको 53 मरीजठीकहोगएजिससेकुलडिस्चार्जहोनेवालोंकीसंख्या 205 होगई।
  • चंडीगढ़प्रशासक, यूटीचंडीगढ़नेआयुक्त, नगरनिगमऔरउपायुक्त, यूटीकोयहसुनिश्चितकरनेकोकहाहैकिजिनलोगोंकोक्वारंटीनसेंटरोंपररखागयाहै, उनकीसमुचितदेखभालकीजाए।नियमितदेखरेखकेजरिएउपयुक्तभोजन, पानीऔरस्वच्छशौचालयजैसीबुनियादीसुविधाएंसुनिश्चितकीजानीचाहिए।
  • पंजाबविशिष्ट क्षेत्रों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पंजाब सरकार ने एक सख्त कंटेनमेंट रणनीति लागू की है जिसके तहत 8 जिलों में 19 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, जिसमें 25 हजार की आबादी है। विशिष्ट क्षेत्र में कोविड-19 के मामलों की संख्या के हिसाब से कंटेनमेंट और माइक्रो कंटेनमेंट जोन हैं जिससे उच्च जोखिम वाले संपर्कों की स्क्रीनिंग, ट्रेसिंग, परीक्षण और परामर्श जैसी गतिविधियों के लिए मैनपावर का समुचित इस्तेमाल सुनिश्चित किया जा सके।
  • हरियाणाकोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को और बेहतर बनाने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी 22 जिला नागरिक अस्पतालों में फार्मासिस्ट के 110 तकनीकी प्रशिक्षुओं की सेवाएं लेने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है। राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम के अप्रेंटिस एक्ट 1961 के तहत हर जिला अस्पताल में 5 तकनीकी प्रशिक्षु फार्मेसी की सेवा ली जाएगी।
  • हिमाचल प्रदेशआशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सभी आशा कार्यकर्ताओं को जून और जुलाई के लिए 2 हजार रुपये प्रति महीने के हिसाब से प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है और मेडिकल जगत भी इसके लिए तैयार नहीं था। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने इस वायरस का प्रभावी ढंग से मुकाबला किया है और राज्य की आशा कार्यकर्ताओं ने इस वायरस को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं ने न केवल आईएलआई लक्षणों वालों लोगों की पहचान में मदद की बल्कि क्वारंटीन के मानदंडों का सख्ती से पालन करने के लिए लोगों को प्रेरित भी किय

About the author

pyarauttarakhand5