देश स्वास्थ्य

कोरोना जैसी त्रासदी को हराने के लिए गांव से लेकर देश प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाना है जरूरीः प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर देश भर के 250000ग्राम प्रधानों को किया विडिया संवाद द्वारा संबोधित

 
प्रधानमंत्री ने किया ई ग्राम स्वराज पोर्टल व मोबाइल एप्प का भी शुभारंभ

 
नई दिल्ली(प्याउ)। 24अप्रैल 2020 को ेप्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर देशभर के 250000ग्राम प्रधानों से विडियो संवाद के द्वारा कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने के लिए किये गये सराहनीय कार्यों के लिए बधाई दी वहीं उनको आवश्यक मार्ग दर्शन भी दिया। उल्लेखनीय है कि पंचायती राज मंत्रालय के अनुसार, 24 अप्रैल को हर वर्ष राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है। ये दिन भारतीय संविधान के 73वें संशोधन अधिनियम, 1992 के पारित होने का प्रतीक है, जो 24 अप्रैल 1993 से लागू हुआ था।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ केन्द्रीय पंचायती राज मंत्री तोमर भी उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने ई ग्राम स्वराज पोर्टल व मोबाइल एप्प का भी शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने देश भर के विभिन्न राज्यों के कई ग्राम प्रधानों से उनकी ग्राम सभा में कोरोना महामारी का कैसे मुकाबला कर रहे हैं इसकी भी जानकारी ली। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राम प्रधानों को आवश्यक मार्ग दर्शन भी दिया। देश भर के ग्राम प्रधानों से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट ने अपना सबसे बड़ा संदेश, अपना सबसे बड़ा सबक हमें दिया है कि हमें आत्मनिर्भर बनना पड़ेगा।
गांव अपनी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए आत्मनिर्भर बने, जिला अपने स्तर पर, राज्य अपने स्तर पर, और इसी तरह पूरा देश कैसे आत्मनिर्भर बने, अब ये बहुत आवश्यक हो गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा कि  एक दौर वो भी था जब देश की सौ से भी कम पंचायतें ब्राडबैंड से जुड़ी थीं। अब सवा लाख से ज्यादा पंचायतों तक ब्राडबैंड पहुंच चुका है। इतना ही नहीं, गांवों में कॉमन सर्विस सेंटरों की संख्या भी तीन लाख को पार कर रही है।
इस कोरोना संकट ने दिखा दिया है कि देश के गांवों में रहने वाले लोग, इस दौरान उन्होंने अपने संस्कारों-अपनी परंपराओं की शिक्षा के दर्शन कराए हैं।
गांवों से जो अपडेट आ रहा है, वो बड़े-बड़े विद्वानों के लिए भी प्रेरणा देने वाला है।
प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी ने दुनिया को मंत्र दिया है- ‘दो गज दूरी’ का, या कहें ‘दो गज देह की दूरी’ का। इस मंत्र के पालन पर गांवों में बहुत ध्यान दिया जा रहा है।
ये आपके ही प्रयास है कि आज दुनिया में चर्चा हो रही है कि कोरोना को भारत ने किस तरह जवाब दिया है।
इतना बड़ा संकट आया, इतनी बड़ी वैश्विक महामारी आई, लेकिन इन 2-3 महीनों में हमने ये भी देखा है भारत का नागरिक, सीमित संसाधनों के बीच, अनेक कठिनाइयों के सामने झुकने के बजाय, उनसे टकरा रहा है, लोहा ले रहा है।
ये सही है कि रुकावटें आ रही हैं, परेशानी हो रही है, लेकिन संकल्प का सामर्थ्य दिखाते हुए, नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ते हुए, नए-नए तरीके खोजते हुए, देश को बचाने का और देश को आगे बढ़ाने का काम भी निरंतर जारी है।
प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा कि आज की परिस्थिति में देश को आगे ले जाने की शुरुआत, देश को आत्मनिर्भर बनाने की शुरुआत, गाँव की सामूहिक शक्ति से ही होगी।
इन प्रयासों के बीच हमें ये याद रखना है कि किसी एक की भी लापरवाही पूरे गांव को खतरे में डाल सकती है। इसलिए ढील की जरा भी गुंजाइश नहीं है।
प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा कि गाँव में sanitization अभियान हो, शहरों से आने वाले लोगों के लिए इतने कम समय में quarantine centre बनाने का काम हो, हर एक व्यक्ति के खान-पान और जरूरतों की चिंता हो, या फिर आम लोगों को जागरूक करने का काम हो, ये काम हमें निरंतर बिना रुके, बिना थके करना है।
हमें ये ध्यान रखना है कि शारीरिक दूरी, मुंह को फेसकवर या मास्क से ढंकना और अपने हाथों की बार-बार साफ-सफाई ही आने वाले दिनों में भी हमारे लिए इस बीमारी से बचाव के सबसे बड़ी दवा है। हमें हर प्रकार की गलतफहमी से लोगों को बाहर निकालना है। हर परिवार तक सही जानकारी, चाहे वो बचाव को लेकर हो या फिर इसके इलाज के लिए, ये जानकारी पहुंचनी ही चाहिए।
इसके लिए आप छोटी-छोटी टोलियां बनाकर जागरूकता के अभियान को तेज कर सकते हैं
हम बहुत गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं कि गांव के गरीब को उत्तम स्वास्थ्य सेवा मिले, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
आयुष्मान भारत योजना भी गांव के गरीबों के लिए बहुत बड़ी राहत बनकर उभरी है।
इसके तहत अब तक करीब 1 करोड़ गरीब मरीजों को अस्पताल में मुफ्त इलाज मिल चुका हैरू
प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि आप सभी अपनी सामूहिक कोशिशों से, अपनी एकजुटता से, अपनी संकल्पशक्ति से कोरोना को जरूर परास्त करेंगे। इसी विश्वास के साथ एक बार फिर आप सभी साथियों को पंचायती राज दिवस की शुभकामनाएं।

 

About the author

pyarauttarakhand5