उत्तर प्रदेश दुनिया

भय व शोक से मुक्त होकर प्रसन्न चित्त होकर व सावधान रह कर जीवन का आनंद लें

देव सिंह रावत

#कोरना महामारी से पूरा विश्व भयाक्रांत है। 30000 से अधिक लोग मारे गए और सात-आठ लाख से अधिक लोग इस बीमारी से पीड़ित है। इसमें सबको सावधानी बरतनी चाहिए । प्रकृति का विधान है कि यहां हर चीज का निदान है। हां हर जीव को अपनी सीमाओं में रहकर दूसरे की सीमाओं का आदर करना चाहिए और प्रकृति प्रदत संदेशों को आत्मसात करना चाहिए।

सभी को भय व शोकमुक्त रहते हुये सजग रहना चाहिये। भगवान सबका आदि व व्याधि से रक्षा करने वाले सर्वोच्च कल्याणी हैं । मृत्यु तो ध्रुव सत्य व जीवन का दिव्य,अनिवार्य व अंतिम शिखर है। केवल अज्ञानी ही इस सत्य से भयभीत रहते है। संसार में हर चर अचर को जन्म मृत्यु के इस चक्र से एक बार अवश्य पार उतरना होता है यही जीवन का पूर्ण चक्र होता है।संसार में मृत्यु दो बार किसी को नहीं आती है।
इंसान को जीवन के इस कुरुक्षेत्र में प्रकृति प्रदत आदेशों का अनुसरण करते हुए अपनी यात्रा का सुख-दुख को प्रभु का प्रसाद मानकर राग द्वेष अहंकार से मुक्त होकर आनंद लेना चाहिए। केवल अज्ञानी जो खुद को नियंता समझता है वही इस सुख सागर में भी दुखों का विषपान कर दुखी रहता है।
संसार में कितनी भी बड़ी आदि व्याधि सुख संपदा यश सब स्वप्नवत होते है । इसलिये इंसान को सजग होकर प्रकृति प्रदत संदेशों का सावधानीपूर्वक अनुसरण करते हुए प्रभु की इस दिव्य लीला का आनंद लेना चाहिए।

About the author

pyarauttarakhand5