देश

मोदी सरकार देश में व्याप्त अंग्रेजी व इंडिया की गुलामी से मुक्त कर देश में भारतीय भाषाओं और भारत के नाम को देश विदेश में रोशन करने के लिए कृत संकल्पित है -भाजपा अध्यक्ष नड्डा

नई दिल्ली (प्याउ )

मोदी सरकार देश में व्याप्त अंग्रेजी व इंडिया की गुलामी से मुक्त कर देश में भारतीय भाषाओं और भारत के नाम को देश विदेश में रोशन करने के लिए कृत संकल्पित है ।

यह आश्वासन दिया भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भारतीय भाषा आंदोलन के शिष्टमंडल को उल्लेखनीय है कि भारतीय भाषा आन्दोलन ने 19 फरवरी 2020 को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड़ड़ा से भाजपा मुख्यालय मेें भेंट कर
उन्हें देश को अंग्रेजी व इंडिया की गुलामी से मुक्त करने के लिए एक ज्ञापन भी दिया।
ज्ञापन मेें रौष प्रकट करते हुए लिखा कि
अंग्रेजों से मुक्त होने के 73साल बाद भी भारत को क्यों बनाया गया आक्रांता,कातिल,लूटेरे अंग्रेजों की भाषा अंग्रेजी व उनके द्वारा थोपे गये इंडिया नाम का गुलाम?
रूस,चीन,फ्रांस,जापान आदि देशों की तरह अपने देश की भाषाओं में शिक्षा,रोजगार,न्याय व शासन तत्काल संचालित करे मोदी सरकार ।

19 फरवरी 2020 को भी भारत को अंग्रेजी -इंडिया की गुलामी से मुक्त करके भारतीय भाषायें लागू करने की मांग को लेकर 82माह से सतत् सत्याग्रह कर रहे #भारतीय_भाषा_आंदोलन का
एक 7 सदस्यीय शिष्ट मन्ड़ल,भाषा आन्दोलन के अध्यक्ष देवसिंह रावत के नेतृत्व में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से मिला।
शिष्टमंडल में अध्यक्ष देव सिंह रावत,महासचिव अभिराज शर्मा, कोषाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, संरक्षक बीरेंद्र नाथ वाजपेयी व केरल के प्रमुख संत नारायण दास,रंगकर्मी खुशाल सिंह बिष्ट व हरि राम तिवारी सम्मलित थे।

इस अवसर पर भारतीय भाषा आंदोलन ने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा को कहा कि जिस प्रकार से आपकी मोदी सरकार ने योग, देश से धारा 370 का दंश, राम जन्मभूमि निर्माण, तीन तलाक व अवैध घुसपैठियों पर लगने वाला प्रतिबंध “नागरिक नागरिकता संशोधन कानून” जैसे महत्वपूर्ण कार्य किए ।उससे भारतीय भाषा आंदोलन को आशा ही नहीं अपितु पूरा विश्वास भी है कि मोदी सरकार अंग्रेजों के जाने के 73 साल बाद भी देश पर लगा हुआ अंग्रेजी व इंडिया की गुलामी के कलंक से मुक्त करने का ऐतिहासिक कार्य करके शहीदों के शहादत को साकार करके देश में लोकशाही व स्वतंत्रता का सूर्योदय करेंगे।

इसके उत्तर में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नड्डा ने कहा कि हमारी सरकार भारतीय संस्कृति और भारतीय भाषाओं को पूरे विश्व में परचम लहराने के लिए कृत संकल्पित है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय भाषा आंदोलन देश को अंग्रेजी वह इंडिया की गुलामी से मुक्त करने के लिए 82 महीने से यानी 21 अप्रैल 2013 से संसद की चौखट से लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय तक सत्याग्रह कर रहा है।
जय सिंह नेगी विगत 1 वर्षों से भारतीय भाषा आंदोलन राष्ट्रीय धरना स्थल जंतर मंतर पर धरना पर प्रतिबंध लगने के विरोध में जंतर मंतर से प्रधानमंत्री कार्यालय तक हर कार्य दिवस पर पदयात्रा करके देश को अंग्रेजी व इंडिया की गुलामी से मुक्त कराने के लिए प्रधानमंत्री को ज्ञापन देने का सत्याग्रह भी करता है।
19फरवरी को भी #संसद की चौखट से #प्रधानमंत्री_कार्यालय तक #पदयात्रा
अध्यक्ष देव सिंह रावत, अभि राज शर्मा व वेदानन्द के नेतृत्व में सत्याग्रह किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री को दिये ज्ञापन में हस्ताक्षर करने वालों में भारतीय भाषा आंदोलन के रामजी शुक्ला, मन्नु कुमार,पदम सिंह व अशोक झा आदि सम्मलित थे।

About the author

pyarauttarakhand5