देश

भारतीय जांबाज वायुसेना ने पाकिस्तानी हमला किया विफल, 1 एफ-16 विमान को मार गिराया

रजौरी जनपद के नौशेरा में पाकिस्तान के तीन एफ 16 विमानों ने घुसपेट करने का दुसाहस किया

नई दिल्ली(प्याउ)। 26 फरवरी को भारत द्वारा पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर किये गये हमले से बौखलाये पाकिस्तान ने 27 फरवरी को जम्मू कश्मीर के रजौरी जनपद के नौशेरा सेक्टर में हमलावर पाकिस्तान के तीन एफ-16 विमानों को भारतीय वायु सेना ने विफल कर भागते हुए एक एफ-16 विमान को लाम सेक्टर में मार गिराया। यह एफ-16 विमान पाकिस्तान के क्षेत्र में गिराया। वहीं भारतीय वायुसेना का एक लड़ाकू विमान बडगाम में दुर्घटनाग्रस्त  हो गया। इस दुर्घटना में पायलट शहीद हो गया। सुत्रों ंके अनुसार 26 फरवरी को पाकिस्तानी आतंकी ठिकानों पर भारत द्वारा किये गये हमले के बाद  पाकिस्तान हुक्मरानों को संसद से लेकर आम जनता लानत दे रही थी। उसके बाद पाकिस्तानी सेना तिलमिलाया  हुई थी। वह भारत को इसका जवाब देने की निरंतर धमकी दे रहा था।
पाकिस्तान ने अपनी इस झैंप को मिटाने के लिए 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय वायुसीमा का उलंघन कर नौशेरा सेक्टर में तीन एफ-16 विमानों ने जैसे ही घुसपेट की वेसे ही भारतीय जांबाज वायुसेना ने उनको खदेड़ दिया। भागते हुए पाकिस्तानी विमानों ने कुछ बम गिराने का दावा कर रही है। वहीं पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता ने दावा किया कि उसकी वायु सेना के तीन एफ-16 विमानों ने भारत में हमला कर मुहतोड़ जवाब दे दिया है। इसके साथ पाकिस्तान ने भारत के दो विमान मार गिराने का दावा करता।
लेह जम्मू, श्रीनगर, चण्डीगढ,पठानकोट व अमृतसर, देहरादून, धर्मशाला आदि सीमावर्ती  वायु अड्डों को सरकार ने अगले आदेश तक व्यवसायिक उडानों पर रोक लगा दिया। भारत ने तीनों सेना को सतर्क कर दिया है।
वहीं खबर आ रही है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने आज परमाणु कमांड व सर्वदलीय बैठक बुलायी है। वहीं दूसरी तरफ भारत में भी गृहमंत्री राजनाथ की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, राॅ व आईबी के प्रमुखों की बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में पाकिस्तान पर अंकुश लगाने की रणनीति बनायी गयी। इसके अलावा रक्षा मंत्री सीतारमन की अध्यक्षता में तीनों सेना के प्रमुखों की बैठक  आयोजित की है।
पाकिस्तान पर अंकुश लगाने के लिए भारतीय विदेश मंत्री ने चीन में चीन व रूस के विदेश मंत्रियों को पुलवामा हमले के गुनाहगार आतंकी जैश ए मुहम्मद के अड्डों पर किये गये हमले की जानकारी दी।
पाकिस्तान के इस दुशाहस के बाद भारत इसका मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कमर कस ली है। इसका जवाब शीघ्र दिया जायेगा। पाकिस्तान 26 फरवरी के हमले के बाद ही भारत की सीमाओं पर निरंतर हमला कर गोलीबारी कर रही है। भारतीय सेना भी पाकिस्तान का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। इस प्रकरण से पाकिस्तान व भारत के बीच सीधे युद्ध के बादल मंडराने लगे।

About the author

pyarauttarakhand5