उत्तराखंड देश स्वास्थ्य

देखिये फिर क्या हुआ – जब 650 स्कूली छात्र-छात्राएं की जान पर बन आयी …

पहाड़ों में लगी भीषण आग अब लोगो को निगालने पर उतारू लग रहा है। आपको बता दे की यह हम इसलिए बोल रहे क्योकि बीते मंगलवार को जंगल से सटे पौड़ी स्थित केंद्रीय विद्यालय और इसके परिसर में बने सरकारी आवास आग की विकराल लपटों से घिर गए थे । जिससे वहां अफरातफरी का माहौल बन गया ।

इस घटना के समय वह के केंद्रीय विद्यालय में लगभग 650 छात्र-छात्राएं मौजूद थे। जिनको बचने के लिए विद्यालय के स्टाफ ने बच्चों को विद्यालय के समीप स्थित कंडोलिया खेल मैदान में ले गया ।

जिसके बाद वहां के स्टाफ ने सरकार के विभिन्न सम्बंधित विभागों को सूचना दी।
जिसके बाद मौके पर अग्निशमन, वन और पुलिस की टीमें मौके पर पहुंची और कड़ी मसक्कत करने के बाद करीब चार घंटे में आग पर काबू पाया जा सका । आपको यह भी बता दे की हल्का हल्का जंगल अब भी सुलग रहे हैं। पर सभी छात्र छात्रों को बचा लिया गया है।

इस घटना की शुरुआत करीब साढ़े ग्यारह बजे स्कूल परिसर में धुआं भरने से हुई । जब वहां के प्रधानाचार्य सतनाम ङ्क्षसह को बच्चों ने आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी की शिकायत की तोह। उन्होंने स्टाफ को फ़ौरन बच्चों को वहां से निकालकर कंडोलिया मैदान में भेजना को बोला ।
वन विभाग ने एक आंकड़ा जारी किया है जिसमे कहा गया है की इस सीजन में अब तक जिले में वनों की आग की 322 घटनाएं हुईं। इनमें 894.35 हेक्टेयर वन संपदा राख हो गई। और जान माल के नुकशान का अभी तक कोई अनुमान नहीं लगाया जा सका है।

About the author

pyarauttarakhand5