उत्तराखंड

उत्तराखण्ड सरकार द्वारा अक्टूबर माह में इन्वेस्टर्स समिट का किया जाएगा आयोजन

उत्तराखण्ड सरकार द्वारा अक्टूबर में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जाएगा। इस दो दिवसीय समिट के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया जाएगा। इन्वेस्टर्स समिट से पहले चार मिनी कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा।

यह निर्णय मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया। मंगलवार को सचिवालय में उत्तराखण्ड इन्वेस्टर्स समिट 2018 की बैठक में तय किया गया कि टिहरी, उधमसिंह नगर, नैनीताल और हरिद्वार में मीट से पहले मिनी कॉन्क्लेव आयोजित किया जाएगा। टिहरी में वैलनेस और पर्यटन कॉन्क्लेव, उधमसिंह नगर में खाद्य प्रसंस्करण और ऑटो, नैनीताल में फिल्म शूटिंग एवं पर्यटन और हरिद्वार में आयुर्वेद, हर्बल, ऐरोमेटिक एवं आयुष कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा।

उत्तराखण्ड में मौजूद पूंजी निवेश के बारे में बंगलुरु, हैदराबाद, मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता आदि प्रमुख स्थानों पर रोड शो किया जाएगा। इसके लिए निवेश के अनुकूल 12 क्षेत्रों को चुना गया गया है। इनमें प्रमुख रूप से खाद्य प्रसंस्करण, वानिकी, फ्लोरीकल्चर, पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी, वेलनेस और आयुष, ऑटोमोबाइल और कॉम्पोनेन्ट, फर्मा, सेरीकल्चर और नेचुरल फाइबर, आईटी, हर्बल और एरोमेटिक उत्पाद, रिन्यूबल एनर्जी, फिल्म शूटिंग और बायो टेक्नोलॉजी की शो केसिंग की जाएगी। इन्वेस्टर्स मीट का मुख्य आयोजन देहरादून के अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम रायपुर में किया जाएगा। यहां पर उपलब्ध औद्योगिक इकाई स्थापित करने की सुविधाओं की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

बैठक में प्रमुख सचिव उद्योग श्रीमती मनीषा पंवार, सचिव आईटी श्री आर.के.सुधांशु, सचिव ऊर्जा श्रीमती राधिका झा, सचिव पर्यटन श्री दिलीप जावलकर, एमडी सिडकुल श्रीमती सौजन्या, निदेशक उद्योग श्री सुधीर नौटियाल, सीआइआइ के श्री पंकज गुप्ता, इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड के श्री विनय गोयल सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

About the author

pyarauttarakhand5