उत्तराखंड

पीएम मोदी की ‘MyGov’ पहल में शामिल होगा उत्तराखंड, बनेगा 5वां राज्य

सुशासन में नागरिकों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गयी पहल “MyGov” को अपनाने वाला उत्तराखण्ड देश का 5वाँ राज्य बनेगा
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के निर्देशानुसार इस सम्बन्ध में सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गयी हैं। सरकार में जनता की भागीदारी सिर्फ मतदान तक सीमित न रहे, प्रदेश की जनता सरकार द्वारा किये जा रहे किसी भी प्रकार के कार्यों व योजनाओं में सक्रिय भागीदारी निभा सके इसके लिये “MyGov” का उत्तराखण्ड चैप्टर शीघ्र ही लाँच किय जा रहा है। “MyGov”, जनता एवं सरकार के बीच सेतु के समान कार्य करेगा। सरकार की मंशा है कि प्रदेश की जनता सरकार के हर फैसले में, सरकार द्वारा चलायी जा रही हर जनकल्याणकारी योजना में अपने सुझाव दे सकें। इससे प्रत्येक नागरिक को राज्य के विकास में अपना योगदान देने के लिये आगे आने का प्लेटफाॅर्म मिलेगा।
सरकार में गुणवत्तापरक जन सहभागिता के लिये विभिन्न विभागों को भी इससे जोड़ा जाएगा, ताकि सरकार द्वारा कराये जा रहे प्रत्येक कार्य के जनता के सुझाव व इसमें सक्रिय योगदान मिल सके। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा किये गए कार्यों एवं योजनाओं पर फीडबैक लिया जा सकेगा।
मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री रमेश भट्ट ने बताया कि इस सम्बन्ध में मुख्य सचिव श्री एस. रामास्वामी की अध्यक्षता में बैठक कर ली गयी है। बैठक के दौरान सी.ई.ओ. “MyGov” श्री गौरव द्विवेदी ने बताया कि उत्तराखण्ड के सन्दर्भ में यह कार्यक्रम बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। इसकी संकल्पना है “Do, Discuss and Disseminate”।
यह राज्य के उन लघु उद्यमियों को उनके मार्केटिंग के लिये एक प्लेटफाॅर्म भी उपलब्ध कराएगा, जिनके लिये बड़ी आॅनलाईन मार्केटिंग कम्पनियों तक पहुँचना सम्भव नहीं है। मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘‘13 डिस्ट्रिक्ट, 13 न्यू डेस्टिनेशन‘‘ के क्रियान्वयन में भी यह बहुत उपयोगी साबित होगा। पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित किये जाने वाले नये स्थलों को स्थानीय लोगों द्वारा सुझाया जा सकता है। हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश एवं असम इसको पहले ही अपना चुके हैं। उत्तराखण्ड “MyGov” को अपनाने वाला 5वाँ राज्य बनने जा रहा है।
बैठक के दौरान प्रमुख सचिव श्री आन्नद वर्द्धन एवं सचिव श्रीमती राधिका झा, महानिदेशक सूचना, अमित सिन्हा, हरबंस चुग एवं एनआईसी के अधिकारी भी उपस्थित थे।

About the author

pyarauttarakhand5