देश

दिल्ली में अब तक की सबसे संवेदनहीन केजरीवाल सरकार कर रही है लोगों के जीवन और आजीविका से खिलवाड़:मनोज तिवारी

सफाई कर्मचारियों की मृत्यु के साथ ही गेस्ट टीचरों और आंगनवाड़ी महिला कर्मचारियों की समस्याओं के लिये जिम्मेदार है केजरी सरकार
   
नई दिल्ली, (प्याउ)।   दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने 22 अगस्त को एक पत्रकार सम्मेलन में दिल्ली प्रदेश की केजरीवाल सरकार को अब तक की सबसे संवेदनहीन सरकार बताते हुए आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी ने सरकार के अधीन सीधे काम कर रहे कर्मचारियों और कांट्रेक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों को मूर्ख बनाया है, चाहें वे गेस्ट टीचर्स हों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या डीटीसी कर्मचारी। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में कार्यरत सफाई कर्मचारियों के जीवन से भी खिलवाड़ किया है जिसके कारण पिछले एक महीने में सीवर में डूब कर 10 कर्मचारियों की मृत्यु हुई है।
मनोज तिवारी और वरिष्ठ भाजपा नेता सरदार अरविंदर सिंह लवली ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुये कहा कि 2015 में हुये चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल ने गेस्ट टीचरों और आंगनवाड़ी कर्मचारियों की सेवाओं को नियमित और बेहतर बनाने के लिये बड़े-बड़े वादे किये थे किन्तु 31 महीनों के बाद भी उनके लिये कोई भी वैधानिक प्रवाधान नहीं किये हैं। यदि कुछ भी किया है तो तुच्छ घोषणायें की हैं और वह भी उस समय जब आदर्श आचार संहिता लागू थी। दिल्ली भाजपा उपाध्यक्ष श्री राजीव बब्बर और श्रीमती मोनिका पंत भी पत्रकार वार्ता में उपस्थित थे।
श्री तिवारी ने केजरीवाल से पूछा है कि उन्होंने दिल्ली विधानसभा में गेस्ट टीचरों की सेवा को नियमित करने के लिये सरकारी संकल्प पारित करने का प्रयास क्यों नहीं किया जबकि उसी विधानसभा में अन्य राज्यों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई।
दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने केजरीवाल सरकार से पूछा है कि यदि वह आंगनवाड़ी, महिला कर्मचारियों की उस मांग के प्रति गंभीर हैं जिसमें वे समुचित मजदूरी की मांग कर रही हैं तो टुकड़ों में क्यों घोषणायें की हैं और वह भी उस समय तब आदर्श आचार संहित के अधीन लागू है।
जब कभी भी आंगनवाड़ी की मजदूरी में वृद्धि करने की जो भी घोषणा हुई है वह बवाना क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को प्रभावित करने के लिये राजनीतिक फायदे के लिये हुई है जबकि सच्चाई यह है कि सरकार यह अच्छी तरह जानती है कि बढ़ाई गई मजदूरी भी दिल्ली सरकार द्वारा कांट्रेक्ट पर रखे गये कर्मचारियों को दी जाने वाली मजदूरी से भी कम है।
इसी प्रकार केजरीवाल सरकार ने गेस्ट टीचरों के मामले में कर्मचारी सेलेक्शन बोर्ड के माध्यम से 7000 नये शिक्षकों की भर्ती की अनुमति दे दी जबकि गेस्ट टीचरों की सेवा को नियमित करने के लिये कोई प्रावधान नहीं किया।
श्री तिवारी ने कहा कि जब भाजपा ने इस मामले को उठाया तब केजरीवाल सरकार ने बहाने बनाने शुरू किये किन्तु आज तक गेस्ट टीचरों को नियमित करने के लिये सरकारी स्तर पर कोई लिखित रूप से निर्णय नहीं लिया।
इसी प्रकार डी.टी.सी. कर्मचारियों और पेंशन भोगियों की मांगों पर पिछले 3 वर्षों से कार्यवाही नहीं हुई है जबकि केजरीवाल सरकार के अधीन अनेक परिवहन मंत्री आये और गये जिन्होंने इन मुद्दों पर ध्यान देने का कोई प्रयास नहीं किया।
दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि यह वास्तव में दुखद है कि सुरक्षा उपाय न करने के कारण 10 सफाई कर्मचारियों की मृत्यु हुई है किन्तु केजरीवाल सरकार के मंत्री राजेन्द्र गौतम ने इन्हें कांट्रेक्ट पर लिये गये कर्मचारी बताकर अपनी जिम्मेदारी से बचने का प्रयास किया। लाजपत नगर वाले मामले में जब जलबोर्ड को जूनियर इंजीनियर गिरफ्तार हुआ है मंत्री राजेन्द्र गौतम ने अब यह कहकर जिम्मेदारी से बचने की कोशिश की कि जलबोर्ड ने गाद हटाने का कार्य करने का आदेश नहीं दिया।
श्री तिवारी एवं सरदार लवली ने कहा है कि केजरीवाल सरकार दिल्ली में आज तक बनी सबसे असंवेदनशील सरकार है जो अपने राजनैतिक लाभ के लिये लोगों के जीवन और आजीविका से खिलवाड़ कर सकती है और वह सफाई कर्मचारियों की मृत्यु के साथ ही गेस्ट टीचरों और आंगनवाड़ी महिला कर्मचारियों की समस्याओं के लिये जिम्मेदार है।
श्री तिवारी ने कहा कि दिल्ली भाजपा यह मांग करती है कि दिल्ली सरकार के अधीन कार्यरत सभी कांट्रेक्ट कर्मचारियों की सेवा को नियमित करके उन्हंे सरकारी विभागों में समामेलित किया जाये।

About the author

pyarauttarakhand5