उत्तराखंड देश

मोदी की विश्वव्यापी योग पहल को उत्तराखण्ड में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनायेगी त्रिवेन्द्र सरकार

देहरादून(प्याउ)। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा योग के व्यापक विस्तार के लिए छेडे गये विश्वव्यापी योग दिवस को इस साल उत्तराखण्ड की त्रिवेन्द्र सरकार 21 जून को  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में देहरादून सहित पूरे प्रदेश में मनायेगी। इस आयोजन के लिए स्वयं मुख्यमंत्री ने कमान संभाल रखी है। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को  निर्देशित किया गया है। योग दिवस के अवसर पर उत्तराखंड के ऐसे पर्यटन महत्व के धार्मिक एवं सांस्कृतिक स्थल जो विश्व पटल पर अधिक प्रचारित नहीं है, उन स्थलों पर योगा कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएगें। इसके साथ ही गोविन्द घाट, त्रिवेणी घाट, हेमकुण्ड साहिब, मंदिर परिसरों, धार्मिक स्थलों आदि पर योग कार्यक्रम आयोजित किए जायगे। ‘‘वाॅक फाॅर योगा’’ आयोजित किया जायेगा जिसमें, मंत्रीगण व शासन-प्रशासन के अधिकारियों की भागीदारी हो।
राज्य के सभी सरकारी एवं निजी संस्थानों की भागीदारी योग कार्यक्रमों में सुनिश्चित की जाय। 15 जून से योग सप्ताह के रूप में मनाया जायेगा। नागरिकों द्वारा 21 जून को योग संकल्प लिया जाय जिसके अन्र्तगत शपथ लेने वाला अपने जीवन में रोज योगा करने का प्रण लेगा। जेलों तथा अनाथालयों में भी योग कार्यक्रम आयोजित करवाए जाय।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 21 जून योग दिवस की तैयारियों की जानकारी लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को उक्त निर्देश जारी किए। सोमवार को सचिवालय में 21 जून योग दिवस की तैयारियों की अद्यतन स्थिती की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमें योग दिवस पर तथा भविष्य में योगा को फैशन में लाना होगा। मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के अनुसार योग कार्यक्रम राज्य के प्रत्येक स्थान पर आयोजित करने होंगे, यह आयोजन मात्र देहरादून तक सीमित नही रहना चाहिए राज्य के सभी प्रसिद्ध धार्मिक, सांस्कृतिक एवं पर्यटक स्थलों के अतिरिक्त गंगा आरती जैसी विश्व प्रसिद्ध आयोजनों के समय भी योगा कार्यक्रम आयोजित करवाये जाय।
साथ ही ऐसे अनएक्सपलोरड टूरिस्ट स्थल जिनका विश्व पटल पर समुचित प्रचार नहीं हुआ है पर योगा कार्यक्रम आयोजित किए जाए। जिससें इन पर्यटन स्थलों का भी प्रचार हो पाएगा।
मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में राज्य भर की योग सी जुड़ी सस्थांए, परमार्थ निकेतन, गुरूकुल कांगड़ी, शांति कुंज,  पुलिस विभाग, एनसीसी, एनएसएस, सचिवालय प्रशासन, शिक्षण संस्थानों तथा अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों के पदाधिकारियों से योग दिवस के अवसर पर उनके द्वारा दिए जाने वाले योगदान विषय में मुख्यमंत्री श्री रावत ने जानकारी ली।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार का आयुष विभाग योग दिवस आयोजन हेतु नोडल विभाग है। बैठक में दी गई जानकारी के अनुसार योग दिवस आयोजन हेतु आयुष विभाग द्वारा योग से जुड़ी सभी विभागों व संस्थाओं से समन्वय किया जाएगा। 21 जून योग दिवस पर राज्य सरकार के सभी विभागों, विशेषकर आयुष, पर्यटन, संस्कृति, पुलिस विभाग, सचिवालय अधिकारियों एव कार्मिकों, राज्य भर में राष्ट्रीय कैडेट कोर, मेडिकल एवं नर्सिग शिक्षण संस्थानों के छात्रों, विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रों, योग से जुड़ी विभिन्न संस्थानों द्वारा देहरादून तथा अन्य जिलों योग कार्यक्रम आयोजित करने में विशेष योगदान दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने निर्देश दिए कि देहरादून में योग दिवस के अवसर पर वर्षा का मौसम देखते हुए आयोजन स्थल परेड ग्राउन्ड पर उचित व्यवस्था की जाए। वाटर प्रूफ टेन्ट की भी व्यवस्था की जाए। आयोजन स्थल परेड ग्राउन्ड के अतिरिक्त वैकल्पिक प्रबन्ध पूर्व में ही सुनिििश्चत कर लिया जाय। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि योग दिवस के अवसर पर योगा आयोजन स्थलों पर दूर-दराज क्षेत्रो से पहुंचने वाले प्रतिभागियों हेतु परिवहन सुविधा सुनिश्चित की जाय।
योग दिवस की तैयारियों को गम्भीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि योग दिवस आयोजन के प्रति जन जागरूकता पर विशेष बल देना होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रचार प्रसार में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

About the author

pyarauttarakhand5