उत्तराखंड

“कैंची धाम” फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग और एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स की ज़िन्दगी जहाँ से बदल गयी

प्यारा उत्तराखंड की विशेष रिपोर्ट –  फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग और एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स की ज़िन्दगी जहा से बदल गयी  
उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित कैंची धाम हनुमान मंदिर जहा आने से बन जाती है बिगड़ी और फूटी किस्मत कुछ ऐसी महिमा है कैंची धाम की जहा नीम करोली बाबा जिनको हनुमान जी का रूप भी बताया गया है। हनुमान जी का यह मंदिर बिगड़ी तकदीर बना देता है यहाँ देश-विदेशो से हज़ारों लोग यहाँ अपनी बिगड़ी तक़दीर को बनाने के लिए आते हैं।
नीम करोली बाबा की महिमा बहुत ही सुन्दर है लोगो की माने तो बाबा की कृपा से सभी बिगड़े काम बनते हैं यही वजह है की बाबा के दुवारा बनाये गए सभी मंदिरों में भक्तों की काफी भीड़ उमड़ी रहती है।
नीम करौली बाबा का जन्म उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण परिवार में हुआ था। 11 वर्ष की आयु में उनका विवाह हो गया। शादी के कुछ समय बाद ही उन्होंने घर छोड़ दिया। 17 वर्ष की आयु में उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई। बाबा ने अपनी समाधि के लिए वृंदावन की पवित्र भूमि को चुना। 10 सितंबर 1973 को उन्होंने शरीर त्याग दिया।
फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग कैंची धाम आश्रम में आए। और जिसके बाद उन्होंने फेसबुक के जरिये आज पूरी दुनिया में आपन लोहा मना रहा है हॉलीवुड की मसहूर अभिनेत्री जूलिया राबट्र्स भी नीम करौली बाबा की बड़ी भक्त है। इसी लिए दुनिया भर में उत्तराखंड का जाना जाता है। जहा देवी-देवताओ का वास रहता है। जहा आने से हर किसी की ज़िन्दगी बदल जाती है हर दुःख से निजात मिल जाता है।

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने ऋषिकेश में की गंगा आरती,पहाड़ की सुंदरता की हुई दीवानी

About the author

pyarauttarakhand5