देश

मोदी ने बनाया आडवाणी को राष्ट्रपति बनाने का मन,जुुलाई है राष्ट्रपति का चुनाव

भाजपा को पर्याप्त बहुमत मिलते ही लगा प्रणव मुखर्जी के दूबारा राष्ट्रपति बनने की संभावनाओं पर विराम, मोदी ने बनाया आडवाणी को राष्ट्रपति बनाने का मन,जुुलाई है राष्ट्रपति का चुनाव

नई दिल्ली (प्याउ)। उप्र सहित 5 राज्यों के चुनाव में मिली अभूतपूर्व सफलता से जहां वर्तमान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के इस पद पर दूबारा आसीन होने की संभावनाओं पर विराम लगा। वहीं प्रधानमंत्री न बन पाने से व्यथित भाजपा के शीर्ष नेता लालकृष्ण आडवाणी के राष्ट्रपति बनने की संभावनायें बलवती हो गयी है। भाजपा के सत्ता प्रतिष्ठानों से मिले संकेतों से संदेश मिल रहा है कि 5 राज्यों के चुनाव में मिली अभूतपूर्व सफलता से भाजपा के पास राष्ट्रपति बनाने का स्पष्ट बहुमत होने के बाद ही प्रधानमंत्री मोदी ने लालकृष्ण आडवाणी को राष्ट्रपति बनाने के लिए मन बना लिया है।
गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में कुल 10,98882 मतों में विजयी उम्मीदवार को 5 लाख 49 मत होने चाहिए। 5 राज्यों के चुनाव परिणामों के बाद भाजपा के पास 5 लाख 53 हजार से अधिक मत हो गये है। पांच राज्यों के चुनाव से पहले भाजपा व उनके समर्थक दलों के पास 92 हजार मत कम थे। इस प्रकार अब भाजपा अपने पसंद का उम्मीदवार को राष्ट्रपति पद पर आसीन कर सकती है। इसके लिए पहले अटकलें लगाई जा रही थी कि लाल कृष्ण आडवाणी का नाम षायद ही मोदी राष्ट्रपति के लिए आगे करेंगे। इन पांच राज्यों के चुनाव में मिली भाजपा को अपार सफलता के साथ ही वर्तमान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को पुन्न इस पद पर आसीन करने की संभावनाओं पर एक प्रकार का विराम लग गया है। क्योंकि भाजपा सहित संघ परिवार में परिवार के ही वरिष्ठ नेता को ही इस पद पर आसीन करने पर जोर दिया जा रहा है।
शायद संघ परिवार की इसी भावना का सम्मान करते हुए इन अनुकुल परिस्थितियों को देख कर अब प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा के वरिश्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को ही राष्ट्रपति बनाने का मन बना लिया है। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद जिस प्रकार से लम्बे समय तक जिस प्रकार आडवाणी के तीखे तेवरों को देखते हुए लोग ऐसे कायश लगा रहे थे कि षायद ही मोदी आडवाणी को राष्ट्रपति के पद पर आसीन करने का जोखिम उठाये। परन्तु लम्बे समय से लालकृष्ण आडवाणी ने स्थिति को भांपते हुए जो मौन साधे रखा उसको देख कर ही मोदी ने अपने सरपरस्त रहे लालकृष्ण आडवाणी को राष्ट्रपति बनाने का मन बना लिया हो।
इसका संकेत इसी पखवाडे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली अभूतपूर्व सफलता के बाद मिले पूर्ण बहुमत के बाद इसी माह सोमनाथ में हुई मोदी, आडवाणी की बैठक के बाद ऐसे संकेत मिले है कि मोदी ने अपने सरपरस्त रहे आडवाणी को राष्ट्रपति बनाने का मन बना लिया है। इस बैठक में भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह व केशु भाई पटेल भी उपस्थित थे। इसके साथ ऐसा माना जा रहा है कि बाद में उपराष्ट्रपति के लिए होने वाले चुनाव में मुरली मनोहर जोशी को उप राष्ट्रपति बनाया जा सकता है।

About the author

pyarauttarakhand5