दुनिया

न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में आतंकी हमला, दर्जनों मरे एक आतंकी गिरफ्तार

दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत, कई घायल, एक आतंकी गिरफ्तार

 
बाल बाल बची बाग्लादेश की क्रिकेट टीम, न्यूजीलैण्ड ने बांग्लादेश से कल होने वाला क्रिकेट टेस्ट मेंच रद्द कर दिया है

 
न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च इलाके में 15 मार्च को दो मस्जिद अल नूर व लिनवुड में आतंकी हमला हुआ। इस हमले के बारे में समाचारों में बताया गया कि दो दर्जन से अधिक लोगों के मारे जाने व कई लोगों के घायल होने की खबर है। अल नूर मस्जिद में नमाज पढ़ने गयी  बाग्लादेश की क्रिकेट टीम भी इस हमले में बालबाल बची। सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को दबोच लिया। इस घटना के कुछ देर बाद दूसरी मस्जिद लिनवुड में में आतंकी हमला हुआ।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने अपने कार्यक्रम रद्द कर दियेे है। पुलिस ने पुलिस कमिश्नर माइक बुश के मुताबिक शहर के सभी स्कूलों को बंद करवा दिया गया है. पुलिस ने क्राइस्टचर्च इलाके में सभी को भीड़भाड़ वाले इलाके से बचने की सलाह दी है। न्यूजीलैण्ड अमन चैन के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहां पर एक समुदाय विशेष पर इस प्रकार के आतंकी हमले से लोग हैरान है। अभी तक पुलिस प्रशासन ने हमलावरों के बारे में जानकारी नहीं दी। ऐेसे कायश लगाये जा रहे हैं कहीं ये इस्लामिक आतंकी है या अतिवादी न्यूजीलैण्ड के लोग। उल्लेखनीय है कि क लगातार बढ रही मुस्लिम आतंकबाद के खिलाफ पश्चिमी देशों में अति राष्ट्रवादी व क्रिश्चियन अतिवादी भी अपने देशों में असुरक्षा की भावना से वहां रह रहे मुस्लिमों को अपना निशाना बना रहे है। इस घटना की पूरे विश्व ने कडी भत्र्सना की।
न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च इलाके में 15 मार्च को दो मस्जिद अल नूर व लिनवुड में आतंकी हमला हुआ। इस हमले के बारे में समाचारों में बताया गया कि दो दर्जन से अधिक लोगों के मारे जाने व कई लोगों के घायल होने की खबर है। अल नूर मस्जिद में नमाज पढ़ने गयी  बाग्लादेश की क्रिकेट टीम भी इस हमले में बालबाल बची। सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को दबोच लिया।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने अपने कार्यक्रम रद्द कर दियेे है। पुलिस ने पुलिस कमिश्नर माइक बुश के मुताबिक शहर के सभी स्कूलों को बंद करवा दिया गया है. पुलिस ने क्राइस्टचर्च इलाके में सभी को भीड़भाड़ वाले इलाके से बचने की सलाह दी है। न्यूजीलैण्ड अमन चैन के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहां पर एक समुदाय विशेष पर इस प्रकार के आतंकी हमले से लोग हैरान है। अभी तक पुलिस प्रशासन ने हमलावरों के बारे में जानकारी नहीं दी। ऐेसे कायश लगाये जा रहे हैं कहीं ये इस्लामिक आतंकी है या अतिवादी न्यूजीलैण्ड के लोग। उल्लेखनीय है कि  लगातार बढ रही मुस्लिम आतंकबाद के खिलाफ पश्चिमी देशों में अति राष्ट्रवादी व क्रिश्चियन अतिवादी भी अपने देशों में असुरक्षा की भावना से वहां रह रहे मुस्लिमों को अपना निशाना बना रहे है। इस घटना की पूरे विश्व ने कडी भत्र्सना की। इस बीच न्यूजीलैण्ड ने बांग्लादेश से कल होने वाला क्रिकेट टेस्ट मेंच रद्द कर दिया है। 

About the author

pyarauttarakhand5