दुनिया देश

पुलवामा आतंकी हमले के गुनाहगार पाकिस्तानी आतंकी अड़डों पर भारत ने किया प्रचण्ड हमला

12 मिराज 2000 विमानों ने 3.30 बजे किया पाकिस्तान के बालाकोट,मुजफराबाद चकोटी, गढी हब्बीबुल्लाह, पर प्रचण्ड प्रहार

 
नई दिल्ली (प्याउ)। 26 फरवरी की तडके 3.30 बजे से 4 बजे तक नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट मुजफराबाद चकोटी, गढी हब्बीबुल्लाह, खैबर सहित अनैक स्थानों पर जेश ए मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर भारत की वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने एक एक हजार किलों के बमों का हमला कर पूरी तरह तबाह कर दिया। 21 मिनट तक हुए भारतीय वायुसेना के हमलों में आतंकी जैश ए मोहम्मद के अल्फा-3 कंट्रोल केन्द्रों को तबाह कर दिया। इस हमले पर पहली बार पाक ने भारत पर उसकी सीमा में घुस कर वायु हमला करने की पुष्टि की। भारतीय हमलों में 12 आतंकी ठिकानों को तबाह किया गया। अपुष्ट खबरों के अनुसार 200-300 आतंकी मारे गये।
26 फरवरी के तड़के 3.45 बजे भारतीय वायु सेना ने बालाकोट जहां जैश का आतंकी प्रशिक्षण कैम्प व कार्यवाही मुख्यालय है वहां पर भारतीय वायुसेना के प्रचण्ड हमले से पूरी तरह से तबाह हो चूका है। 3.48 बजे  मुजफराबाद व उसके बाद 3.58 चकोटी में हमला किया गया। यह हमला ग्वालियर वायु सेना अड्डे से उडे वायुसेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान के 12 आतंकी ठिकानों को तबाह किया। इन मिराज विमानों को पाकिस्तानी रडार की पकड में नहीं आये। पाकिस्तान की नजरें भारत के वायुसेना  अड्डों पर लगी थी। पाकिस्तान के 80 किमी अंदर घुसकर भारतीय वायुसेना के इस प्रचण्ड प्रहार से पाकिस्तान तिलमिलायी है। पूर्व वायुसेना प्रमुख ए वाई टिपनिस ने कहा कि वायुसेना ने बखुबी से इस हमले को अंजाम दिया, उसके लिए बहुत बहुत बधाई।

प्रधानमंत्री की आवास पर अभी 10 बजे प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में सुरक्षा समिति की बैठक एक घंटे तक हुई। इसमें प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री सीता, सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल सहित तमाम उच्च अधिकारी भी सम्मलित रहे।  वहीं पाकिस्तान में भी वहां के प्रधानमंत्री इमरान की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हो रही है। इस घटना के बाद पूरे देश की जनता व देश की सेना मनोबल बढा हुआ है। पुलवामा पर 14 फरवरी को किये गये पाकिस्तान के आतंकी जैश ए मोहम्मद के हमले का मुहतोड जवाब देते हुए 26 फरवरी को सेना ने आतंकी पाक में घुसकर जैश ए मोहम्मद के 12 अड्डों को तबाह कर दिया। हालांकि रक्षा विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि अगर यह हमला 14 फरवरी के बाद 15 फरवरी के तडके होता तो पाकिस्तान में आतंकियों को अधिक सफाया होता। ऐसे हमलों में दुश्मन को संभलने का समय भी नहीं देना चाहिए। आतंकी हमले के बाद भारत ने जहां पाकिस्तान को सबसे मित्र राष्ट्र का दर्जा हटाने, 100 घण्टे के अंदर इस हमले के गुनाहगार को ढेर किया, पाकिस्तानी समान पर 200 प्रतिशत कर लगाया। वहीं इस आतंकी घटना के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ की सर्वोच्च सुरक्षा परिषद ने इस हमले की निंदा करते हुए इसमें शामिल जैश ए मोहम्मद का नाम चीन के ना नुकुर के बाबजूद उल्लेख किया गया। इसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ने भारत से इसके सबूत देने की मांग करते हुए भारत को पाक पर हमला करने से आगाह करते हुए कहा कि पाकिस्तान किसी भी हमले का मुंहतोड जवाब देगा। उसके बाद चैतरफा दवाब के बाद पाकिस्तान सहम गया, उसके बाद उसने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने भारत से एक शांति का मौका देने की मांग की, जिसको भारत ने सिरे से ठुकरा दिया। इस हमले को वायुसेना ने जिस बखूबी से अंजाम दे कर पाक के आतंकी अड्डों को तबाह किया उस पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके बधाई दी।

About the author

pyarauttarakhand5