उत्तराखंड

11 नवम्बर को दिल्ली में भव्य रूप से मनाया जायेगा उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस

  • 11 नवम्बर को दिल्ली में भव्य रूप से मनाया जायेगा उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस
  • गैरसैंण राजधानी बनाने व फलोद्यान की क्रांति से होगा उत्तराखण्ड और देश का श्रेष्ठ राज्य
  • प्यारा उत्तराखण्ड समाचार पत्र की रजत जयंती समारोह को सफल बनाने वाले साथियों का किया गया उत्तराखण्ड सदन में भव्य स्वागत

नई दिल्ली ( प्यारा उत्तराखण्ड डाट काम ) । प्यारा उत्तराखण्ड समाचार पत्र की रजत जयंती समारोह (28 अगस्त 2018 को एनडीएमसी सभागार संसद मार्ग नई दिल्ली), को दिन रात की मेहनत करके सफल बनाने वाले साथियों का सम्मान करने के लिए 5 अगस्त को दिल्ली के प्रतिष्ठित उत्तराखण्ड सदन, चाणाक्यपुरी के सभागार में स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता व उत्तराखण्ड राज्य आंदोलन के शीर्ष आंदोलनकारी नेता अवतार सिंह रावत की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में एक स्वर में अविलम्ब राजधानी गैरसैंण बनाने की पुरजोर मांग उत्तराखण्ड सरकार सहित सभी राजनैतिक दलों से करते हुए राजधानी गैरसैंण बनाने तक सतत् संघर्ष करने का संकल्प भी लिया। उत्तराखण्ड राज्य गठन के शहीदों के साथ राजधानी गैरसैेंण के लिए शहीद हुए बाबा मोहन उत्तराखण्डी व देवसिंह नेगी की पावन स्मृति को नमन् करते हुए इस स्वागत बैठक का संचालन प्यारा उत्तराखण्ड के सम्पादक देवसिंह रावत ने रजत जयंती समारोह को सफल बनाने वाले सभी कलाकारों, कवियों, राज्य आंदोलनकारियों, समाजसेवियों, उद्यमियों व उत्तराखण्ड के लिए समर्पित सुधि जनों को हार्दिक धन्यवाद दिया। । इस अवसर पर 11 नवम्बर को दिल्ली में भव्य रूप से उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस मनाने का भी संकल्प लिया गया।
स्वागत समारोह मेें प्यारा उत्तराखण्ड रजत जयंती समारोह की समिति के महेन्द्र रावत, अनिल पंत, मोहन जोशी, कुशाल जीना, किशोर रावत, संजय नौडियाल आदि ने समारोह को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले प्यारा उत्तराखण्ड के संरक्षक महेश चंद्रा (भारतीय विदेश व्यापार सेवा के पूर्व वरिश्ठि अधिकारी व उत्तराखण्ड अधिनस्थ कर्मचारी चयन आयोग के पूर्व सदस्य), उद्यमी के सी पाण्डे, उत्तराखण्ड के चहुमुखी विकास के उद्यान क्रांति के नये सूत्रधार गोपाल उप्रेती, सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता अवतार रावत, पूर्व दर्जाधारी मंत्री व कांग्रेसी नेता धीरेन्द्र प्रताप, कांग्रेसी नेता राजेश्वर पैनूली, पूर्व दर्जाधारी व भाजपा नेता पीसी नैनवाल, दिल्ली के पूर्व शिक्षा निदेशक प्रेम कुमांउनी, प्रसिद्ध लोक गायक शिवदत्त पंत, समाजसेवी सुरेन्द्र हालसी व नंदन रावत, रालोद के दिल्ली प्रदेश के महामंत्री मनमोहन शाह, श्याम प्रसाद खंतवाल आदि का भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर रजत जयंती समारोह में सुन्दर कविता पाठ करने वाले कवियों का भी सम्मान पत्र व फूल मालाओं ंसे स्वागत किया गया। सम्मानित किये गये उपस्थित कवियों में प्रसिद्ध कवि पृथ्वी सिंह केदारखण्डी, ममता रावत व उदय मंमगांई राठी प्रमुख थे। ंइसके साथ इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटे राज्य गठन आंदोलनकारी उमेष रावत, रमेश चंद्र, पंकज पैनूली, दिनेश, सुषमा नेगी, बबीता नेगी, सूरवीर बर्थवाल, लक्ष्मण आर्य, प्रसिद्ध गायक रज्जू बिष्ट का भी सम्मान पत्र व फूल मालाओं ंसे स्वागत किया गया। इस अवसर पर हीरू हित नाटक का सुन्दर मंचन करने वाले कलाकारों को भी सम्मान पत्र व फूल मालाओं ंसे स्वागत किया गया।
स अवसर पर रजत जयंती समारोह में बाल कलाकारों की प्रतियोगिता के निर्णायक मंण्डल के प्रमुख सदस्यों खुशहाल सिंह बिष्ट, महेश प्रकाश, देवकी षर्मा के साथ मंच संयोजिका मीनाक्षी गुप्ता का भी सम्मान पत्र व फूल मालाओं ंसे स्वागत किया गया। इस अवसर प्यारा उत्तराखण्ड यू टयूब चैनल के सम्पादक रविलोचन रावत, केशव रावत व सर्वेश्वर रावत का भी कार्यक्रम का सफल प्रसारण के लिए फूल मालाओं ंसे स्वागत किया गया। समारोह में उत्तराखण्ड सरकार द्वारा उद्यान पण्डित के सम्मान से सम्मानित गोपाल उप्रेती ने विस्तार से बताया कि कैसे फलोद्यान से उत्तराखण्ड का भी हिमाचल की तरह चहुमुखी विकास हो सकेगा। उन्होने इसके लिए दिल्ली, मुम्बई सहित देश विदेश में रहने वाले सभी उत्तराखण्डियों से अनुरोध किया कि वे अपने गांव में मतदाता सूचि में अपना नाम दर्ज कराके, अपने गांव जायें और अपने गांव में कम से कम 20 पेड फल के जरूर लगायें। इस अवसर पर प्रसिद्ध उद्यमी के सी पाण्डे ने उत्तराखण्ड की राजधानी गैरसैंण के लिए निर्णायक आंदोलन तेज करने पर जोर दिया।
वहीं महेश चंद्रा, प्रेम कुमांउनी, धीरेन्द्र प्रताप व अवतार रावत ने भी रजत जयंती पर प्यारा उत्तराखण्ड समाचार पत्र व आयोजन समिति को बधाई दी। इस अवसर पर सभी वक्ताओं ने एक स्वर में उत्तराखण्ड की आन मान शान के साथ हक हकूकों के लिए ढाई दशक से समर्पित प्यारा उत्तराखण्ड समाचार पत्र को जन जन का मुख पत्र बनाने का भी संकल्प लिया।
इस अवसर पर उत्तराखण्ड सदन में उपस्थित सम्मानित सज्जनों ने सुन्दर उत्तराखण्डी भोजन का आनन्द लिया। समारोह के अंतिम क्षणों में पूर्व भविष्य निधि आयुक्त वी एन शर्मा भी पधारे उनका स्वागत प्यारा उत्तराखण्ड समाचार पत्र के संरक्षण महेश चंद्रा जी ने किया। समारोह को सफल बनाने वाले सभी साथियों का भव्य स्वागत करने के बाद स्वागत समारोह की सफलता के लिए प्यारा उत्तराखण्ड के सम्पादक देवसिंह रावत जहां पूरी टीम को धन्यवाद दिया। वहीं श्री रावत ने कहा कि प्यारा उत्तराखण्ड का तमाम विकट परिस्थितियों में भी सतत् प्रकाषन केवल भगवान श्रीकृष्ण की कृपा और सहृदय जनों के सहयोग से संभव हुआ। इसमें मेरा रत्तीभर भी योेगदान नहीं है। इस अवसर पर देवसिंह रावत ने बताया कि इस रजत जयंती समोराह की सफलता के लिए उपस्थित सभी साथियों के स्वागत समारोह में उपस्थित न हो पाने वाले देहरादून से रघुवीर बिष्ट, हरिपाल रावत, राजीव सोटी, लक्ष्मी प्रसाद थपलियाल, गजेन्द्र रावत, भवान सिंह भण्डारी, बृजमोहन उप्रेती, डा विनोद बछेंती, दिगमोहन नेगी, मोहन रावत, लक्ष्मी बिष्ट, ,रोशनी चमोली, वरिष्ठ पत्रकार अवतार नेगी, रोशन गौड,मंजीत नेगी व अमर चंद्र, राजेन्द्र रतूडी , विनोद नेगी, देश विदेश से आये प्रतिष्ठित प्रतिभाओं, रजत जयंती समारोह में बाल कलाकारों, निर्णायक मंडल, कवियों, नरेन्द्र रौथान, रामप्रसाद भदोला, नाटक के समस्त कलाकार के साथ इस कार्यक्रम को चार चांद लगाने वाले दिव्यांग कालाकारों व उनके निर्देषक प्रसिद्ध संगीतकार राजेन्द्र चैहान सहित अन्य सभी साथियों का महत्वपूर्ण योगदान के लिए उनका आभार प्रकट किया।

About the author

pyarauttarakhand5