Tehri Uttarakashi उत्तराखंड

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने टिहरी व उतरकाशी जिलों के विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्यों की समीक्षा की – देखे क्या होगा क्या हुआ ?

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने टिहरी व उतरकाशी जिलों के विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्यों की समीक्षा की – देखे क्या होगा क्या हुआ ?

* घनसाली क्षेत्र में हैलीपेड निर्माण पर कार्यवाही गतिमान है। घनसाली बाजार में लाइट की व्यवस्था कर ली गई है। भिलगंना ब्लॉक में मथकुडी-पंगरियाण मोटर मार्ग का 70 प्रतिशत पूरा हो गया है। भिलगंना में मूलगढ़-ठेला-थार्ती मोटर मार्ग के सुधारीकरण व डामरीकरण का कार्य प्रगति पर है।

* देवप्रयाग क्षेत्र में प्राथमिक PHC हिंसरियाखाल का भवन निर्माण, पाॅलीटेकनिक हिण्डोलाखाल का भवन निर्माण कार्य एक महीने में शुरू हो जाएगा।श्री घण्टाकर्ण मन्दिर के सौन्दर्यीकरण का कार्य शीघ्र आरम्भ कर दिया जाएगा।

* नरेन्द्रनगर क्षेत्र में पर्यटकों की सुविधाओं तथा ट्रैफिक समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मुनि की रेती में सड़कों का चौड़ीकरण शीघ्र सुनिश्चित किया जाए। डाबरखाल-भैंस्यारों मोटर मार्ग के डामरीकरण का कार्य शुरू हो चुका है। घंटाकर्ण मंदिर के पुननिर्माण, सौन्दर्यीकरण के लिए ₹20 लाख की राशि जारी कर दी गई है।

* प्रतापनगर में डोबरा चांटी पुल निर्माण 26 जनवरी 2019 तक पूरा करने के निर्देश दिए। सेम मुखेम को पर्यटन क्षेत्र में विकसित करने का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। क्षेत्र के विभिन्न मोटर मार्गा, सड़कों के डामरीकरण व सुधारीकरण का कार्य चल रहा है।

* टिहरी विधानसभा क्षेत्र में चंबा मिनी स्टेडियम के लिए भूमि चयनित कर ली गई है। नई टिहरी में सर्किट हाउस निर्माण पर कार्यवाही गतिमान है। नगाणी में कलेक्शन सेन्टर बनाकर ई-मण्डी से जोड़ने का कार्य एक सप्ताह में शुरू हो जाएगा। टिहरी के विभिन्न मोटर मार्गो के डामरीकरण व सुधारीकरण का कार्य गतिमान है।

* धनौल्टी में आन्नद चौक पंपिंग पेयजल योजना, बनाली पम्पिंग योजना, नैनबाग के भवन निर्माण, थत्यूड-मराड मोटर मार्ग सुधारीकरण, GIC थत्यूड़ के भवन निर्माण, धनोल्टी मास्टर प्लान की योजना पर कार्यवाही गतिमान है।

* यमुनोत्री क्षेत्र के मास्टर प्लान पर कार्यवाही गतिमान है। जानकीचट्टी-यमुनोत्री के लिए रोपवे निर्माण किया जाएगा। चिन्यालीसौड़ में हवाई सेवा जल्द शुरू होगी। गंगाण-पवाणी पैदल मार्ग के निर्माण कार्य जारी है।नगाणगांव के रवाडा में खेल मैदान, गंगनानी में मिनी स्टेडियम, हेतु भूमि चयनित कर ली गई है।

* गंगोत्री क्षेत्र में नेलांग वैली एवं गरतांक गली के बीच मार्ग/झूला पुल हेतु 60 लाख रूपये की राशि आवंटित की जाए। गंगोत्री में पार्किंग निर्माण कार्य जारी है। उत्तरकाशी में आईसीयू की व्यवस्था व रिवर फ्रन्ट डेवेल्पमेन्ट की कार्यवाही गतिमान है।

* पुरोला/नौगांव में कृषि मण्डी स्थापना हेतु भूमि मण्डी समिति के नाम हस्तानांतरित की जा रही है। रामासिरांई, पुरोला में नलकूप निर्माण हेतु वितीय स्वीकृति दी जा चुकी है। मोरी में दूरसंचार सुविधाओं के विस्तार के लिए मोबाइल टावर की स्थापना हेतु बीएसएनएल को पत्र भेजा जा चुका है️️ !

About the author

pyarauttarakhand5