उत्तराखंड देश व्यापार

देखिये पूरी खबर – उत्तराखंड के मंडुवे के बिस्कुट के दीवाना हो रहा पूरा देश

  • आपको पता होगा हाल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने मंडुवे के बिस्कुट के बारे में अपने रेडियो कार्यक्रम *मन की बात * में किया था वही बिस्कुट हिलांस नाम से उत्तराखड के मोनार में ही नहीं बल्कि देश के कई राज्यों में में उत्तराखंड का मंडुआ जाना जायेगा। गढ़वाली में प्रिय भोजन मंडुवे की रोटी उसके ऊपर घी लगाकर और पीसा हुआ पहाड़ी नमक दाल कर एक फुल गिलास चाय है जो वहां के आम लोगो का प्रिय भोजन है मंडुवे की तुलना सोने से की जाती है

  • अभी मंडुवे के बिस्कुट बनाने के लिए मां चिल्टा आजीविका स्वायत्त सहकारिता जो इस काम को कर रही है उसकी अभी एक यूनिट है। जो बाजार में 5 हजार पैकेट प्रति माह मंडुवे के बिस्किट के डिमांड की पूर्ति कर रही है। मंडुवे के बिस्कुट के क्रेज़ को देखते हुए अब उत्पादन बढ़ाने के लिए एक और यूनिट लगाए जाने का निर्णय लिया है । आपको बता दे की अभी मडुवे के बिस्किट के एक पैकेट की कीमत 25 रुपये है। जो 250 ग्राम के पैकेट में मिल रहा है।

  • मोदी जी के मन को बात के बाद से यह खबर थी की भारत सरकार इसके सन्दर्भ मे कुछ न कुछ करेगी। जिसका असर हमे अभी नज़र आया है। जब अनुसूचित जनजाति मंत्रालय की एक टीम ने मोनार में मंडुवे से बिस्कुट वाले का निरीक्षण कर लिया है। आपको बता दे की इसी महीने मंत्रालय का मां चिल्टा आजीविका स्वायत्त सहकारिता लोहारखेत के साथ एग्रीमेंट हो जाएगा।

About the author

pyarauttarakhand5