उत्तराखंड

उत्तराखंड के जंगलो में लग रही भयानक आग ! रोकने के लिए कठोर कानून बनाये सरकार, प्रदेश को हो रहा भारी नुकसान

उत्तराखंड में जंगलो में लग रही आग की घटनाओं की स्थिति व उनकी रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री रावत ने सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली।

वनाग्नि से फ़ौरन निपटने के लिए अफसरों को आपदा प्रबंधन तंत्र और स्वीकृत फंड का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए। इन घटनाओं से निपटने में वन विभाग के अफसरों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। डीएम भी इसके लिए जवाबदेह होंगे। आग बुझाने में पुलिस विभाग और स्थानीय लोगों की भी मदद ली जाय।
गर्मियो के दिनों में पहाड़ो में कुछ लोगो द्वारा आग लगाना आम बात हो गयी है जिसकी वजह से गांव और प्रदेश को करोडो रुपए की वन संपदा आग में स्वाहा हो जाती है जिसमे जगली जानवर पशु -पक्षी अपनी जान गवा बैठते है वही दूसरी तरफ आग में जड़ी बूटी भी विलुप्त हो जाती है !

आग लगने की इन घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सरकार को चाहिए कठोर से कठोर कानून बना कर जिम्मेदार लोगों और अधिकारियों के खिलाफ कठोर करवाई होनी चाहिए जिससे इस प्रकार की घटनाओं को रोका जा सके सरकार उचित कदम उठाये जिससे इस प्रकार की घटनाओं की रोक थाम की जा सके और प्रदेश को आपदाओ से मुक्त किया जा सके अगर यू ही हमारे जगलों में इस तरह से आग लगती रही और जंगल जलकर राख होते रहे तो पहाड़ो में रहना और आपदाओ से बचाना मुश्किल होता जाएगा जिससे लोगो की जिंदगी प्रभावित तो होगी ही साथ ही पलायन भी तेज गति से होता रहेगा !

देखिये पूरी खबर- फॉरेस्ट गार्ड के 1218 पदों पर उत्तराखंड वन विभाग में भर्ती

About the author

pyarauttarakhand5