दुनिया

विश्वप्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हांकिंग के निधन से वैज्ञानिक जगत शोक संतप्त

नई दिल्ली(प्याउ)।  विश्वप्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हांकिंग का 76 वर्ष की उम्र में निधन होने से पूरे विश्व के वैज्ञानिक जगत में शोक छा गया। शरीर से विकलांग होने के बाबजूद स्टीफन हांकिग ने अपनी प्रतिभा के दम पर विश्व वैज्ञानिक जगत में अपना परचम लहराया, उसके आगे पूरे विश्व की मेधा नतमस्तक है।
स्टीफन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए विकिपीडिया मुक्त ज्ञानकोश के अनुसार स्टीफन हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को फ्रेंक और इसाबेल हॉकिंग के घर में हुआ।परिवार वित्तीय बाधाओं के बावजूद, माता पिता दोनों की शिक्षा ऑक्सफर्ड विश्वविद्यालय में हुई जहाँ फ्रेंक ने आयुर्विज्ञान की शिक्षा प्राप्त की और इसाबेल ने दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया। वो दोनों द्वितीय विश्व युद्ध के आरम्भ होने के तुरन्त बाद एक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में मिले जहाँ इसाबेल सचिव के रूप में कार्यरत थी और फ्रेंक चिकित्सा अनुसंधानकर्ता के रूप में कार्यरत थे।
हॉकिंग ने यूनिवर्सिटी कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में अपनी विश्वविद्यालय की शिक्षा 1959 में 17 वर्ष की आयु में शुरू की। पहले 18 महीनों में, वह ऊब और अकेला था – उन्हें अकादमिक काम हास्यास्पद आसानष् मिला। उसके भौतिकी के शिक्षक, रॉबर्ट बर्मन ने बाद में कहा, ष्उसके लिए यह जानना जरूरी था कि कुछ किया जा सकता है, और वह इसे देखे बिना यह कर सकता था कि अन्य लोगों ने इसे कैसे किया। एक दूसरे के दौरान बदलाव हुआ और तीसरे वर्ष जब, बर्मन के अनुसार, हॉकिंग ने ष्लड़कों में से एक होने के लिएष् एक प्रयास किया। उन्होंने एक लोकप्रिय, जीवंत और विनोदी कॉलेज के सदस्य के रूप में विकसित किया, जो शास्त्रीय संगीत और विज्ञान कथा में रुचि रखते थे। परिवर्तन का एक हिस्सा कॉलेज बोट क्लब, यूनिवर्सिटी कॉलेज बोट क्लब में शामिल होने के अपने फैसले से हुईं, जहां उन्होंने एक रोइंग चालक दल का दौरा किया। समय पर रोइंग कोच ने कहा कि हॉकिंग ने एक साहसी छवि की खेती की, जो खतरनाक पाठ्यक्रमों पर अपने चालक दल को संचालित करने के कारण क्षतिग्रस्त नौकाओं का नेतृत्व करता था।

हॉकिंग का अनुमान है कि वह ऑक्सफोर्ड में अपने तीन साल के दौरान घंटों के बारे में एक हजार का अध्ययन किया। इन अप्रतिष्ठित अध्ययन की आदतों ने अपने फाइनल में एक चुनौती बनी, और उन्होंने तथ्यों के ज्ञान की आवश्यकता के बजाय केवल सैद्धांतिक भौतिकी के सवालों का जवाब देने का फैसला किया। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में ब्रह्माण्ड विज्ञान में उनके प्रथम श्रेणी के सम्मान की डिग्री अपने नियोजित स्नातक अध्ययन के लिए स्वीकृति की शर्त थी। उत्सुकता से, उन्होंने परीक्षाओं से पहले रात को खराब स्थिति में सोया और अंतिम परिणाम प्रथम- और द्वितीय श्रेणी के सम्मान के बीच की सीमा पर था, जिससे एक निर्णायक (मौखिक परीक्षा) आवश्यक हो। हॉकिंग को चिंतित था कि उन्हें आलसी और मुश्किल छात्र के रूप में देखा गया था। इसलिए, जब भविष्य में उनकी भविष्य की योजनाओं का वर्णन करने के लिए मौखिक रूप से पूछा गया, उन्होंने कहा, ष्यदि आप मुझे सबसे पहले पुरस्कार देते हैं, तो मैं कैंब्रिज जाऊंगा। अगर मुझे दूसरा मिले तो मैं ऑक्सफोर्ड में रहूंगा, इसलिए मुझे उम्मीद है कि आप मुझे सबसे पहले। ष् वह मानते हैं कि वह उच्च संबंध में आयोजित किया गयाय जैसा कि बर्मन ने टिप्पणी की, परीक्षकों ष्यह समझने में काफी बुद्धिमान थे कि वे खुद की तुलना में कहीं ज्यादा स्पष्टता से बात कर रहे थेष्। प्राकृतिक विज्ञान में प्रथम श्रेणी की बीए (ऑनर्स।) डिग्री प्राप्त करने और एक मित्र के साथ ईरान की यात्रा पूरी करने के बाद, उन्होंने अक्टूबर 1 9 62 में कैंब्रिज के ट्रिनिटी हॉल में स्नातक काम शुरू किया।

एक डॉक्टरेट छात्र के रूप में हॉकिंग का पहला वर्ष मुश्किल था। उन्हें शुरू में निराश किया गया था कि उन्हें आधुनिक खगोल विज्ञान के संस्थापकों में से एक डेनिस विलियम कैसामा नियुक्त किया गया था, जो कि विख्यात खगोलशास्त्री फ्रेड होल के पर्यवेक्षक के रूप में था, और उन्होंने गणित में उनके प्रशिक्षण में काम करने के लिए अपर्याप्त पाया सामान्य सापेक्षता और ब्रह्मांड विज्ञान। मोटर न्यूरॉन रोग के साथ निदान होने के बाद, हॉकिंग अवसाद में गिर गया – हालांकि उनके डॉक्टरों ने सलाह दी कि वह अपनी पढ़ाई जारी रखता है, तो उन्होंने महसूस किया कि थोड़ी सी बात है। हालांकि, डॉक्टर की भविष्यवाणी की तुलना में उसकी बीमारी अधिक धीरे धीरे आगे बढ़ रही है। हालांकि हॉकिंग को असमर्थित रूप से घूमने में कठिनाई होती थी, और उनका भाषण लगभग अपुष्ट था, प्रारंभिक निदान यह था कि वह केवल दो साल तक जीने के लिए निराधार साबित हुआ। कैसामा के प्रोत्साहन के साथ, वह अपने काम पर लौट आए। जून 1 9 64 में व्याख्यान में हॉकिंग ने फ्रेड होल और उनके छात्र जयंत नारलीकर के काम को सार्वजनिक रूप से चुनौती दी, जब प्रतिभा और चमक के लिए प्रतिष्ठा विकसित करना शुरू किया।

जब हॉकिंग ने अपने स्नातक अध्ययन शुरू किया, तो भौतिकी समुदाय में ब्रह्मांड के निर्माण की प्रचलित सिद्धांतों के बारे में बहुत बहस हुईरू बिग बैंग सिद्धांत और स्थिर राज्य सिद्धांत। ब्लैक होल्स के केंद्र में स्पेसटाइम विलक्षणता के रोजर पेनरोस के प्रमेय से प्रेरित होकर, हॉकिंग ने पूरे ब्रह्मांड को उसी सोच को लागू कियाय और, 1965 के दौरान उन्होंने इस विषय पर अपनी थीसिस लिखी। 1966 में हॉकिंग की थीसिस को मंजूरी दे दी गई। अन्य सकारात्मक घटनाक्रम भी थेरू हन्किंग ने गोन्विले और कैयूस कॉलेज में एक रिसर्च फेलोशिप प्राप्त कीय उन्होंने मार्च 1966 में सामान्य सापेक्षता और ब्रह्माण्ड विज्ञान में विशेषज्ञता वाले गणित और सैद्धांतिक भौतिकी में पीएचडी की डिग्री प्राप्त कीय और उनका निबंध शीर्षक अकेले और स्पेस-टाइम की ज्यामितिष् ने पेनोरोज द्वारा एक के साथ शीर्ष सम्मान के साथ उस वर्ष के प्रतिष्ठित एडम्स पुरस्कार जीत लिया।

About the author

pyarauttarakhand5