उत्तराखंड

पृथ्वीराज चौहान से प्रेरणा लेकर ही बन सकता है भारत महान

 
 सम्राट पृथ्वीराज चौहान  की प्रतिमा का किया अनावरण

हरिद्वार (प्याउ)। पृथ्वीराज चौहान से प्रेरणा लेकर ही बन सकता है भारत महान। हमारे देश में किसी भी समाज या वर्ग से जो भी महापुरूष हुए, उनके महान होने और इतिहास में अमर हो जाने का कारण है कि उन्होंने समाज, जाति और धर्म की सोच से ऊपर उठकर अपना त्याग और बलिदान दिया। पृथ्वीराज चैहान भी उन्हीं राष्ट्रभक्तों में से एक हैं जिन्होंने राष्ट्र के लिए बलिदान देकर क्षत्रिय राजपूत समाज को विशेष पहचान दिलाई। सम्पूर्ण समाज को वीर पृथ्वीराज चौहान से प्रेरणा लेनी चाहिए।
यह विचार उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 28 दिसम्बर को जनपद हरिद्वार के बहादराबाद स्थित बीएचईएल तिराहे पर सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा का अनावरण/लोकार्पण करने के बाद इस समारोह को अपने संबोधन में कही।

यह समारोह का आयोजन क्षत्रिय चौहान  समाज तरफ से किया गया।  मुख्यमंत्री श्री रावत ने इस अवसर पर वात्साल्य वाटिका संस्थान में चैहान समाज की जन सभा को भी सम्बोधित किया। प्रतिमा का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि यह बहुत गौरव का विषय है कि जहां सामान्यतः लोग अपने पीढ़ी में दादा के पूर्वजों का नाम याद नहीं रख पाते वहीं हम अपने इतिहास के महापुरूषों को इतने वर्षो के बाद भी स्मरण रखे हुए हैं और उनको तथा उनकी शौर्य गाथाओं से आज भी परिचित है।
मुख्यमंत्री ने प्रतिमा स्थापना के लिए विशेष प्रयास किये जाने पर समाज के युवा वर्ग की सराहना की। उन्होंने कहा कि यदि हम अपने इतिहास के महापुरूषों को केवल पढ़ते हैं और उनसे कुछ सीखते नहीं तो हमारा पढ़ना व्यर्थ चला जाता है।
इस अवसर पर विधायक आदेश चैहान, विधायक सुरेश राठौर, क्षत्रिय चौहान महासभा हरिद्वार के अध्यक्ष राजेंद्र चैहान, भाजपा जिलाध्यक्ष जयपाल चैहान, सुशील ठाकुर आदि गणमान्य उपस्थ्ति थे।

About the author

pyarauttarakhand5