खेल

हरियाणा की तर्ज पर प्रोत्साहन मिले तो खेल जगत का सिरमौर बन सकता है उत्तराखण्ड

विश्व बैडमिंटन प्रतियोगिता में  लक्ष्य सेन के नेतृत्व में भारतीय दल लहरायेगा जकार्ता में परचम
भारतीय बैडमिंटन दल में 5 उत्तराखण्डी खिलाडी भी सम्मलित
 
देहरादून(प्याउ)। आगामी 9 से 22 अक्टूबर तक इंडोनेशिया के जकार्ता में होने जा रही बीडब्ल्यूएफ र्वल्ड बैडमिंटन प्रतियोगिता में भारतीय दल का नेतृत्व विश्व जूनियर नंबर एक खिलाड़ी लक्ष्य सेन करेंगे।  वहीं भारतीय दल में 5 उत्तराखण्डी खिलाडियों को भी सम्मलित किये जाने से उत्तराखण्ड के खेल प्रेमियों में खुशी की लहर छा गयी। राष्ट्रीय दल में लक्ष्य सेन के अलावा ध्रुव रावत, उन्नति बिष्ट, अदिति भट्ट, व स्नेहा रजवार को सम्मलित किया गया। ये सब जूनियर टीम के प्रतिभावान खिलाड़ी है जो 4 से आठ अक्टूबर तक म्यांमार में होने वाली 15 व 17 साल से नीचे उम्र के लिए आयोजित हो रही बैडमिंटन एशिया प्रतियोगिता में भाग लेगी।
अल्मोडा निवासी लक्ष्य सेन विश्व के बैडमिंटन खेल जगत के उद्दीप्तमान खिलाडी है जिन पर विश्व विख्यात बैडमिंटन खिलाड़ी व प्रशिक्षक प्रकाश पादुकोण को भी नाज है। प्रकाश पादुकोण की बेंगलुर सांई सेंटर में लक्ष्य सेन प्रशिक्षण लेते है। उन्होने 2016 में आयोजित बीडब्ल्यूएफ र्वल्ड बैडमिंटन प्रतियोगिता में काॅंस्य पदक जीता था। ध्रुव रावत, भारतीय दल में सम्मलित भारत के 17 साल से कम उम्र के देश के पहले नम्बर के खिलाडी है। इसी तरह राष्ट्रीय दल में सम्मलित खिलाड़ी देश के उभरते हुए खिलाडी है।
देश के खेल विशेषज्ञों को विश्वास है अगर प्रदेश की सरकार हरियाणा सरकार की तरह उत्तराखण्ड के दूर देहातों में खेल को प्रोत्साहन ईमानदारी से दे तो उत्तराखण्डी खिलाड़ी न केवल भारत में अपितु विश्व खेल जगत में अपना परचम लहरायेंगे। यहां यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि बिना सरकारी सुविधाओं व प्रोत्साहन के भारतीय क्रिकेट, निशानेबाजी, शतरंज, फुटबाल, बेडमिंटन, ताइकांडों आदि खेलों में उत्तराखण्डी भारत की शान बढ़ा रहे है तो अगर इनको सरकार का सहयोग व मार्गदर्शन मिल जाय तो भारतीय खेल जगत में ये परचम ही लहरा देंगे।

प्रदेश में खेल बुद्धिजीवियों, वीरों, उद्यमियों, चिंतकों के साथ खेल  प्रतिभाओं की खान है जरूरत है उनको तराशने व संवार कर प्रोत्साहन देने की।

About the author

pyarauttarakhand5