देश

भारतीय वायु सेना में एकमात्र जीवंत किंवदन्ती रहे 98 वर्षीय एयर मार्शल अर्जन_सिंह का निधन

नई दिल्ली(प्याउ) । भारत वायु सेना के पूर्व प्रमुख व वायु सेना के एकमात्र फिल्ड मार्शल के समान दर्जा हासिल  एयर मार्शल अर्जन सिंह का 98 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। 13 अप्रेल 1919 में पाकिस्तान स्थित फैसलाबाद में जन्में एयर मार्शल ने चीन व पाक के युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। उनको आज 16 सितम्बर को  दिल का दौरा पडने पर गंभीर स्थिति में सेना अस्पताल में भर्ती किया गया।
44 वर्ष की उम्र में ही वायु सेना प्रमुख बने अर्जन सिंह की अस्वस्थता की खबर सुनते ही प्रधानमंत्री मोदी व रक्षा मंत्री दोनों ने सेना चिकित्सालय जा कर उनकी कुशल क्षेम ली।
पांच दर्जन से अधिक प्रकार के वायु सेना के विमानों को उडाने में महारथी रहे एयर मार्शल अर्जन सिंह भारतीय वायु सेना में एकमात्र जीवंत किंवदन्ती रहे। वायु सेना से 1969 में सेवानिवृत हुए एयर मार्शल अर्जन सिंह  भारतीय वायु सेना के एकमात्र ऐसे जीवित वायु सेना प्रमुख रहे जिनके जिंदा रहते हुए उनके नाम पर किसी वायु सेना एयर बेस का नाम पर रखा हो। यह सौगात  2016 में उनके 96 वें जन्म दिवस पर वायु सेना ने उनके नाम पर पश्चिम बंगाल के पानागढ़ स्थित वायु सेना  के एयर फोर्स स्टेशन का नाम अब  एयर फोर्स स्टेशन अर्जन सिंह के नाम से रखते हुए प्रदान किया।
अभी कुछ देर पहले एयर मार्शल अर्जन सिंह का निधन हो गया। उनके निधन पर शोकाकुल देश ने उनको भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

About the author

pyarauttarakhand5