उत्तराखंड व्यापार

आर्थिक आजादी की ओर बढ़ते कदम का नाम है वस्तु और सेवा करः प्रकाश पंत

देहरादून (प्याउ)”। इंस्पेक्टर राज खत्म होने के साथ-साथ आर्थिक आजादी की ओर बढ़ते कदम का नाम है वस्तु और सेवा कर उक्त विचार वित्त मंत्री प्रकाश पंत  ने 19 जुलाई को टाउन हॉल, नगर निगम में आयोजित जी0एस0टी0 की कार्यशाला में व्यक्त किये।
टाउन हॉल नगर निगम देहरादून में इंडसइंड बैंक द्वारा 19 जुलाई को आयोजित जी0एस0टी0 की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये वित्त मंत्री प्रकाश पंत जी ने कहा कि अब तक पूरे राज्य में 350 से ज्यादा कार्यशालाएं आयोजित की जा चुकी हैं, जिसमें व्यापारियों को जी0एस0टी0 के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है।
श्री पंत जानकारी दी कि अभी तक 80 प्रतिशत से अधिक पंजीकरण जी0एस0टी0 में हो चुके हैं। जी0एस0टी0 में पंजीकरण की आसान प्रक्रिया है जिसका हर माह जी0एस0टी0 रिर्टन भरना है। श्री पंत ने कहा कि जी0एस0टी0 से सम्बंधित समस्या के समाधान के लिये टोल फ्री नम्बर 18002742277 जिसके माध्यम से  अब तक 900 जिज्ञासुओं के सवाल आ चुके हैं, जिनका निस्तारण किया जा चुका है। मंत्री जी ने कहा कि जी0एस0टी0 के माध्यम से   राज्य, व्यापारी और उपभोक्ता तीनों को इसका लाभ मिलेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि जी0एस0टी0 से नम्बर दो का काम करने वाले लोगों को नुकसान होगा और भ्रष्टाचार कम होगा। जी0एस0टी0 पूरे देश में लागू होने वाली एक कर व्यवस्था है जिसके  पाँच भाग किये गये हैं। इसके आधार पर सभी तरह की वस्तुओं को 0,5,12,18 व 28 प्रतिशत टैक्स के स्लैब में रखा गया है। उक्त कार्यशाला में व्यापारियों को जी0एस0टी0 के बारे में पुख्ता जानकारी दी गई।
कार्यशाला में लगभग 300 व्यापारियों ने प्रतिभाग किया और सबसे पहले उन्हें पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जी0एस0टी0 के बारे में जानकारी दी गई। यही नहीं वरन उपस्थित व्यापारियों की शंकाओं को कार्यक्रम स्थल पर ही अधिकारियों के माध्यम से समाधान दिया गया।कार्यशाला में पीयूष कुमार अपर सचिव वाणिज्य कर, संदीप सेमवाल रीजनल हैड, इंडसइंड बैंक और वाणिज्य कर के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

About the author

pyarauttarakhand5