खेल दुनिया

उत्तराखंड की बेटी एकता बिष्ट की घातक गैंदबाजी के आगे ढेर हुआ पाकिस्तान

एकता बिष्ट की घातक गैंदबाजी के आगे ढेर हुआ पाकिस्तान

देवसिंह रावत

भले ही पिछले माह ही लंदन में हुए पुरूषों के मैच में भारत ने पाक के हाथों मात खा कर देश को शर्मसार किया हो परन्तु महिलाओं की क्रिकेट टीम ने विश्व कप मैच में पाकिस्तान को धूल चटा कर देशवासियों का न केवल दिल जीत लिया है अपितु पाक के हाथों मिली करारी पराजय का भी बदला ले लिया है। आस्ट्रेलिया में चल रही महिला विश्व कप मैच के राउंड रौबिन मेच की अंक तालिका में भारतीय टीम 3 मैचों में 6 अंक लेकर सर्वोच्च स्थान पर बनी हुई है।
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जहां 50 ओवर के मैच में 9 विकेट पर 169 बनाये। भारत ने इस प्रकार से पाक को 170 रन बनाने की चुनौती दी।  इसका जवाब देने को उतरी पाक की टीम को भारतीय टीम की 8 नम्बर की जर्सी पहनने वाली जांबाज गैंदबाज एकता बिष्ट की सधी गैंदबाजी ने पाकिस्तान की टीम पर एक प्रकार से सफाया ही कर दिया। पाक की आधी टीम को अकेले ही पवेलियन भेजने वाली बायें हाथ की लेग स्पिनर एकता बिष्ट की सटीक गैंदबाजी से पाक की टीम एकता की आंधी में उड़ गयी। उत्तराखण्ड में अल्मोड़ा की मूल निवासी एकता बिष्ट ने अपने 10 ओवर की गेंदबाजी में 2 मेडन आॅवर, मात्र 18 रन देकर पाक के 5 विकेट अपनी झोली में डाले। भारतीय महिलाओं में पूनम राउत ने शानदार 46 रन बना कर भारत को सम्मानजनक स्कोर बनाने में सराहनीय योगदान दिया। वहीं पाक की सफल गेंदबाज नाशरा संधु ने 26 रन देकर भारत के 4 विकेट चपट लिये थे। पाकिस्तान की पूरी टीम मात्र 74 रन पर ही ढेर हो गयी।
पाकिस्तान को मिली 95 रनों की मात का दर्द से पाक को अभी उबरने में काफी समय लगेगा। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान रेलवे की खिलाड़ी मिताली राज है। हालांकि टी-20 की कमान हरमनप्रित कौर के हाथों में सोंपा है। दोनों टीमों के खिलाडी इस प्रकार से हैं।
भारत – मिताली राज (कप्तान), पूनम राउत, स्मृति मंधाना, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, नुजरत परवीन, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, पूनम यादव, मानसी जोशी, मोना मेसराम, वेदा कृष्णमूर्ति, राजेश्वरी गायकवाड, एकता बिष्ट।

पाकिस्तान -सना मीर (कप्तान), अस्माविया इकबाल, आयेशा जफर, डियाना बेग, गुलाम फातिमा, इराम जावेद, जावेरिया खान, कायनात इम्तियाज, मारिना इकबाल, नाहिदा खान, नैन आबिदी, नाशरा संधू, सादिया यूसुफ, सिद्रा नवाज, वहीदा अख्तर.।
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की इस महत्वपूर्ण जीत पर प्यारा उत्तराखण्ड समाचार पत्र की तरफ से बहुत बहुत बधाई। इस जीत पर पूरे देश के क्रिकेट प्रेमियों की तरफ से खासकर   भारत व उत्तराखण्ड का नाम रोशन करने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की गेंदबाज एकता बिष्ट को हार्दिक बधाई दे रहे है। पाकिस्तान की टीम को धूल चटाने के साथ विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता के अब तक के सफर में सर्वोच्च स्थापर पर भारत का परचम लहराने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम को सभी देशवासियों की तरफ से हार्दिक बधाई ।

About the author

pyarauttarakhand5