उत्तराखंड देश

उत्तराखण्ड चमोली के कोठुली गांव के हेमंत सत्ती, 88 वां रेंक लेकर भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बने

सिविल सर्विस परीक्षा 2016 का परिणाम घोषित 1099 हुए सफल,  कर्नाटक की नंदनी रही प्रथम,

नई दिल्ली(प्याउ)। संघ लोक सेवा आयोग ने देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा ‘सिविल सर्विस परीक्षा-2016 का परिणाम 31 मई को घोषित कर दिया है। कर्नाटक की नंदनी के आर ने इस परीक्षा में प्रथम स्थान अर्जित किया। वहीं दूसरा स्थान अनमोल वेदी, तीसरे स्थान पर गोपालकृष्ण  रोनांकी चैथे स्थान पर सौम्या पांडे रही। सिविल सेवा परीक्षा 2016 में कुल 1099 उम्मीदवारों ने इस बार बाजी मारी है। इनमें सामान्य वर्ग से 500 उम्मीदवार, ओबीसी के 347, एससी कैटगरी के 163 और एसटी के 89 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है। सिविल सर्विस के लिखित परीक्षा का परिणाम दिसम्बर 2016 में निकला था और इसका साक्षात्कार मार्च व मई 2017 में हुुआ था।
इस परीक्षा में 88वें स्थान पर उत्तराखण्ड के सीमान्त जनपद चमोली के कोठुली गांव के हेमंत सत्ती (0441143 अनुक्रमांक )रहे। हेमंत सत्ती का गत वर्ष राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी के रूप में नियुक्ति हुई थी। ग्रामीण पृष्ठभूमि के हेमंत सत्ती के पिताजी कांता प्रसाद सत्ती देहरादून में नवोदय विद्यालय में अध्यापक है। प्यारा उत्तराखण्ड के सम्पादक देवसिंह रावत ने इस सफलता के लिए हेमंत सत्ती व उनके पिता जी कांता प्रसाद सत्ती को हार्दिक बधाई दी। हेमंत के पिताजी व दोनों चाचा मधु प्रसाद सत्ती व राकेश प्रसाद सत्ती उत्तराखण्ड में शिक्षक है।
गौरतलब है कि कांता प्रसाद सत्ती व प्यारा उत्तराखण्ड के सम्पादक देवसिंह रावत दोनो सहपाठी व एक ही गांव के निवासी हैं।  हेमंत सत्ती कुछ सालों से दिल्ली के मुखर्जी नगर में सिविल सर्विस की तैयारी कर रहा था। हेमंत सत्ती के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी यानी आईएएस बनने पर कोठुली गांव सहित पूरे कडाकोट पट्टी में खुशी की लहर छा गयी।
17 वां स्थान अर्जित करने वाली नमामि बंसल व हेमंत सत्ती के अलावा उत्तराखण्ड प्रदेश व उत्तराखण्डी मूल के अनैक सफल रहे। सफलता का परचम लहराने वालों में काशीपुर के शिवम प्रताप सिंह ने इस परीक्षा में 52वीं रैंक हासिल की। जबकि चमोली जिले के नारायणबगड़ स्थित कोठली गांव निवासी हेमंत सती ने 88वीं और अल्मोड़ा की सौम्या गुरुरानी ने 148वीं रैंक हासिल की। 154 वां स्थान अर्जित करने वाली वसुमना पंत,  217वां स्थान अर्जित करने वाली नितिका पंत, नैनीताल की 23 साल की कंचन कुमार कांडपाल ने 263वां स्थान,  टिहरी के पुजार गांव के रितेश भट्ट ने 361वां, देहरादून के मुकुल जमलोकी ने 609वां व पिथौरागढ मेंघ् धारचूला के लोकेश दताल ने 1055 वां स्थान हासिल किया।
प्यारा उत्तराखण्ड समाचार पत्र परिवार इस प्रतिभावन बिटिया नमामि बंसल व हेमंत सत्ती सहित देश में इस परीक्षा में सफल हुए सभी 1099 परीक्षार्थियों को हार्दिक बधाई। आशा है वे देश से विमुख हुई नौकरशाही को भारतीय मूल्यों से जोड़ने का दायित्व निभाने में सफल होंगे।

About the author

pyarauttarakhand5