उत्तराखंड स्वास्थ्य

गर्मियों के दिनों में पहाड़ी पुदीने के इन 07 फायदों के बारे में जानिये

पुदीना अक्सर गर्मियों में बहुत ही अच्छा होता है, इसकी चटनी बना कर खाने के साथ खाते है

उत्तराखण्ड  – दोस्तों आप लोग पुदीने के बारे में तो जानते होंगे लेकिन इससे होने वाले हेल्थ के लिए लाभ शायद ही जानते होंगे पहाड़ो में हम खाने में पुदीने की चटनी खाते तो है लेकिन इससे खाने से होने वाले फायदे नहीं जानते है तो आज आप सभी के लिए ये जानना जरूरी है तो आये हम बात करते है पहाड़ी पुदीने के बारे में –

1- हर किसी को पुदीने का सेवन करना चाहिए ये जरुरी नहीं की जब आपको कोई बीमारी या कोई परेशानी हो तभी आप इसका सेवन करे आप पुदीने के रस को आँखे बंद कर के इसका सेवन कर सकते हो ये हमारे शरीर के लिए किसी भी प्रकार का नुकसान या हानि नहीं पहुंचाता हे ।

2 –  पुदीने में विटामिन E पाया जाता है जो हम सबके के शरीर की कमजोरी वृद्धावस्था और बुढ़ापे को आने से रोकने से रोकता है।

3 – अगर आपको बिच्छू काटता है तो पुदीने का रस पीने से व पत्तों का लेप करने से बिच्छू के काटे हुए दर्द को काम करता है पुदीने का रस दंशवाले स्थान पर लगायें एवं उसके रस को मिलाकर पिलायें।

4 – किसी प्रकार की आंतो की समस्या है तो हरे पुदीने का रस और साथ में शहद का सेवन करने से आपकी सभी प्रकार की पेट की समस्याओ के लिए उत्तम है और आंतो की बीमारिया नस्ट करने में सहायक है।

5 –  अगर आपको दाद-खाज हो रही हो तो आप पुदीने का रस लगाए इस से आपको लाभ मिलता है। हरे पुदीने की चटनी बनाकर सोते समय चेहरे पर उसका लेप लगाने से चेहरे के मुँहासे, फुंसियाँ समाप्त हो जाती हैं।

6 – आपका भोजन पच नहीं रहा हो या बद हज्मी हो तो आप 5 से 6 मुनका दस पुदीने की हरी पतिया रोज सुबह साम इसका सेवन करने से आपको बहुत ही फायदेमंद साबित होता हे इस से आपको तुरंत आराम महसूस होगा और आपकी बद हज्मी और पाचक क्रिया एक दम ठीक हो जाएगी।

7 – अगर आपको मलेरिया हुआ है तो पुदीने रस बनाकर सुबह-शाम लेने से बीमारी को खत्म करने में सहायक होती है।

 

संतरे तो बहुत खाएं होंगे, लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है- शायद ही जानते होंगे

About the author

pyarauttarakhand5